Skip to content

सिरसागंज: जवाहर ज्योति अनुज पब्लिक स्कूल में मनाया राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी दिवस

सिरसागंज। राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी दिवस का आयोजन जिला विज्ञान क्लब के जिला समन्वयक अश्वनी कुमार जैन एवं विद्यालय के निदेशक संजय शर्मा के संयोजन में किया गया। जिसमें विद्यार्थियों ने विभिन्न मॉडलों का प्रदर्शन किया। जिसमें विद्यालय के प्रतिभागी कार्तिक, आशिक, आयुषी, जानवी, भावना, दीक्षा, नीशू, रोहित, ध्रुव, शिवानी, बीना, तान्या, संगम ने विभिन्न मॉडल टेस्ला कॉइल, की लेस लॉकर, हार्मलेस सिक्योरिटी सिस्टम, स्ट्रीट लाइट, वोमेन सेफ्टी हैंड ग्लव्स, स्मार्ट विलेज, स्मार्ट होम आदि प्रस्तुत किए।

अश्वनी जैन ने विद्यार्थियों को बताया कि भारत में प्रति वर्ष 11 मई को राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी दिवस मनाया जाता है। 11 मई सन 1998 में भारत ने तत्कालीन प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के समय राजस्थान के पोखरण में द्वितीय सफल परमाणु परीक्षण किया था। प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में उच्च उपलब्धि प्राप्त होने के उपलक्ष में ही 11 मई को राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी दिवस मनाते हैं।

11 मई के दिन भारत ने घरेलू स्तर पर तैयार एयरक्राफ्ट हंस-3 ने भी परीक्षण उड़ान भरी थी एवं इसी दिन त्रिशूल मिसाइल का भी सफल परीक्षण किया था। इस दिन उत्कृष्ट उपलब्धियों के लिए वैज्ञानिकों एवं प्रौद्योगिकीविदों को भी पुरुस्कृत किया जाता है। विगत कुछ समय पूर्व भारत ने अपनी उन्नत स्वेदशी प्रौद्योगिकी से इंटर कॉन्टिनेंटल मबैलिस्टिक मिसाइल और देश का प्रथम स्वदेश निर्मित रडार इमेजिंग उपग्रह रीसेट-1 का सफल प्रक्षेपण किया है।

आज भारत रक्षा और अंतरिक्ष के क्षेत्र में आत्मनिर्भरता की ओर अग्रसर है। कार्यक्रम का संचालन प्रधानाचार्य मनोज अवस्थी ने किया।कार्यक्रम में जब्बार खान, मोहम्मद दिल शरीफ एवं समस्त विद्यालय परिवार उपस्थित रहा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *