तीसरी आंख की निगरानी में जनपद के 115 परीक्षा केंद्रों पर 22 फरवरी से प्रारम्भ होगी बोर्ड परीक्षाऐं

-डीएम ने सभी जोनल, सेक्टर, स्टेटिक मजिस्ट्रेट एवं केन्द्र व्यावस्थापकों के साथ की बैठक

फिरोजाबाद। माध्यमिक शिक्षा परिषद उत्तर प्रदेश द्वारा आयोजित हाईस्कूल और इंटरमीडियट की परीक्षा 22 फरवरी से जनपद के 115 परीक्षा केंद्रों पर प्रारम्भ होंगी। परीक्षा को पूर्णतया नकल विहीन बनाने एवं शांतिपूर्ण सम्पन्न कराए जाने के लिए जिलाधिकारी डाॅ उज्ज्वल कुमार की अध्यक्षता में एमजी बालिका शिक्षण संस्थान में सभी केन्द्र व्यापस्थापकों व स्टेटिक मजिस्ट्रेट के साथ बैठक आयोजित की गयी।

जिलाधिकारी डाॅ उज्जवल कुमार ने सभी केंद्र व्यापस्थापकों से कहा कि प्रशासन और आपके सम्मिलित प्रयास से ही परीक्षा को नकल विहीन कराया जा सकता है। जिसके लिए जिला प्रशासन कटिबद्ध है। उन्होने कहा कि परीक्षा डयूटी में लगाए गए सभी लोग निर्देश पुस्तिका का भलि-भांति से अध्ययन कर लें, जिससे डयूटी के दौरान कोई भी संदेह न रहने पाए।

उन्होने बताया कि प्रश्न पत्र को डबल लॉक की अलमारियों में रखा जाएगा। गेट पर ही सभी के मोबाइल जमा करा दिए जाएगें। परीक्षा कक्ष में किसी को भी मोबाइल ले जाने की अनुमति नही होगीं। उन्होने सभी केंद्र व्यवस्थापक व अतिरिक्त केंद्र व्यवस्थापकों को स्पष्ट कहा कि परीक्षा के दौरान किसी भी परीक्षा केंद्र पर किसी भी रूप में नकल होती पाई जाती है तो उन केंद्र व्यवस्थापक सहित परीक्षा कक्ष में तैनात अध्यापकों का कैरियर बर्बाद होने के साथ ही उन्हे जेल की हवा भी खानी पड सकती है।

उन्होने परीक्षा में लगाए गए सभी अध्यापक व केंद्र व्यवस्थापकों से कहा कि किसी प्रकार का दबाब या धमकी आती है तो वह तत्काल सम्बन्धित थाना प्रभारी को लिखित रूप से अवगत कराए। पुलिस व जिला प्रशासन आप सभी के साथ है, आपकी सुरक्षा की जिम्मेदारी प्रशासन की होगी। सभी परीक्षा केंद्रो पर सीसीटीवी कैमरे लगाये गये हैं। इन कैमरों के माध्यम से जनपद स्तर पर बनाए गए जिला कण्ट्रोल रूम पर परीक्षा केंन्द्र की सारी गतिविधियां की नजर रहेंगी।

मुख्य विकास अधिकारी दीक्षा जैन ने परीक्षा केंद्र के मुख्य द्वार पर सभी परीक्षार्थियों की सघन तलाशी के उपरांत ही प्रवेश कराने की नियमित व्यवस्था सुनिश्चित करानी होगी। बैठक के दौरान जिला विद्यालय निरीक्षक निशा आस्थाना, एसपी सिटी सर्वेश कुमार मिश्रा, जिला बेसिक शिक्षाधिकारी सहित सम्बन्धित अधिकारी मौजूद रहे।

- Advertisement -
- Advertisement -spot_img

Related News

- Advertisement -