शिक्षण संस्थानों में बसंतोत्सव की रही धूम

फिरोजाबाद/टूंडला। शनिवार को स्कूलों में बसंतोत्सव पर्व धूमााम से मनाया गया। स्कूल व कॉलेजों की छुट्टियों के चलते बच्चे तो गिने-चुने ही पहुंचे, लेकिन पीत वस्त्रों में सजे-धजे बच्चों ने मां शारदे की पूजा अर्चना की। कई स्कूलो में वर्चुअल तरीके से पर्व मनाया गया।
एडीफाई वल्र्ड स्कूल में कार्यक्रम का शुभारभ विख्यात भटनागर, दीपाली भटनागर, प्रिंसीपल शालिनी एडवर्ड ने माॅ सरस्वती की प्रतिमा के समक्ष दीप प्रज्वलित कर किया। छात्राओ ने स्वागत गान पर नृत्य कर मनमोहक प्रस्तुती दी। तो नन्हे मुन्ने बच्चो ने वर्चुअल तरीके से विद्या की देवी की आराधना की। प्रिंसीपल शालिनी एडवर्ड ने कहा कि सरस्वती मां न केवल हमें एकेडिमिक्स में आगे बढ़ाती है बल्कि बच्चों में जितने संस्कार सीखने की ललक होती है वह सरस्वती मां देती हैं चाहें वह पढाई या किसी भी क्षेत्र में उनकी कला जो भी बच्चों के अंदर आती है वह सिर्फ और सिर्फ सरस्वती मां का ही आशीर्वाद है। इस दौरान ललितेश जैन, हेमंत अग्रवाल, मयंक भटनागर, विपुल अग्रवाल, राहुल पुन्डीर, उत्कर्ष अग्रवाल, शिवम शर्मा आदि उपस्थित रहे।
टूंडला में बड़े शिवसमाधि मंदिर में मां सरस्वती की पूजा अर्चना की गई। पुजारी बसंतगिरी ने पूजा-अर्चना के उपरांत प्रसाद वितरण किया। न्यू शिवनगर स्थित ईश्वर अमर सदन पर बसंतोत्सव मनाया गया। इस दौरान हलवा का प्रसाद वितरण किया गया और सभी के कल्याण की प्रार्थना की गई। सुनील टैगोर, लक्ष्य अमर टैगोर, आकाश ठाकुर, नमन टैगोर, टिंकल टैगोर आदि मौजूद रहीं। श्रीशिव प्रसाद पब्लिक स्कूल एवं श्रीशिव प्रसाद मैमोरियल बालिका महाविद्यालय पर बसंत पंचमी व निराला उत्सव मनाया गया। कॉलेज अध्यक्ष अजय शर्मा ने विद्या एवं संगीत की देवी वीणा वादिनी मां सरस्वती के चित्र के समक्ष दीप प्रज्जवलित किया। इस दौरान उन्होंने सूर्यकांत त्रिपाठी निराला के जीवन पर प्रकाश डाला। अंजना शर्मा, एसके सक्सेना, नरेन्द्र कुमार, नवीन मीना और आरती आदि प्रमुख रूप से मौजूद रहीं।
- Advertisement -
- Advertisement -spot_img

Related News

- Advertisement -