फिरोजाबाद: महिला साहित्यकार सम्मान एवं काव्य गोष्ठी का हुआ आयोजन

फिरोजाबाद। दाऊ महिला महाविद्यालय में विराट कवियत्री परिवार के तत्वावधान में बसंतोत्सव के शुभ अवसर पर भव्य महिला साहित्यकार सम्मान एवं काव्य गोष्ठी का आयोजन किया गया।

कार्यक्रम का शुभारंभ मंचासीन अतिथियों द्वारा मां शारदे के समक्ष दीप प्रज्वलन एवं माल्यार्पण कर किया गया। संस्था के प्रमुख संस्थापक अतर सिंह प्रेमी के अथक प्रयासों से संपूर्ण भारत वर्ष में विराट कवित्री परिवार की पाॅंच इकाइयां संचालित है। जिनमें विराट कवियत्री परिवार महाराष्ट्र, कर्नाटक, बिहार, दिल्ली, एवं फिरोजाबाद उत्तर प्रदेश आदि प्रमुख हैं। इस संस्था का प्रमुख उद्देश्य महिलाओं की लेखनी को सशक्त करने उनकी भावनाओं के माध्यम से उन्हें समाज में एक पहचान दिलाने के उद्देश्य से की गई है।

कार्यक्रम में आगरा, फिरोजाबाद, शिकोहाबाद से पधारे समस्त कवि एवं कवियत्रियों को पीत पट्टिका एवं शील्ड प्रदान कर उनका हार्दिक स्वागत किया गया। स्वागत परंपरा की श्रंखला में कवि मित्र प्रतियोगिता मंच द्वारा डॉ अंजू गोयल को उनकी अप्रतिम साहित्य साधना से प्रसन्न होकर महादेवी वर्मा सम्मान से सम्मानित किया गया। तत्पश्चात सुमधुर कंठ की धनी सरोज सौदामिनी ने सरस्वती बंदना कर कार्यक्रम को गति प्रदान की। तत्पश्चात डॉ कंचन मिश्रा, कवित्री डा. संध्या द्विवेदी, शहर की सुप्रसिद्ध गजलकार पद्मेश श्रीवास्तव, कवयित्री डा. विनीता गुप्ता, युवा कवि इंद्रपाल सिंह, आधुनिक बिहारी की उपाधि से विभूषित भगवान दास पीयूष ने बसंत ऋतु पर आधारित श्रृंगारित छंद के माध्यम से उपस्थित जनसमुदा को आल्हादित किया।

कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रहे ब्रज भाषा के कवि छंद मर्मज्ञ श्रीचंद्र प्रकाश चन्द्र ने बसंत पर आधारित लोकगीत की प्रस्तुति से श्रोता गण झूम उठे। कार्यक्रम का संचालन संस्था की सचिव कवियत्री डा. निधि गुप्ता ने किया। संस्था की अध्यक्षा डॉक्टर अंजु गोयल ने सभी आगंतुक अतिथियों का धन्यवाद ज्ञापित कर कार्यक्रम की सफलता पर हर्ष प्रकट किया।

- Advertisement -
- Advertisement -spot_img

Related News

- Advertisement -