Skip to content

फिरोजाबाद: क्लिनिक दिवस में उच्च जोखिम वाली 29 गर्भवती महिलाएं हुई चिन्हित

फिरोजाबाद। माह की प्रत्येक 24 तारीख को मनाए जाने वाले प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व अभियान क्लिनिक दिवस (पीएमएसएमए) में जनपद की स्वास्थ्य इकाइयों पर डॉक्टरों द्वारा 350 से अधिक गर्भवतियों की प्रसव पूर्व जांच की गईं और बेहतर स्वास्थ्य के लिए परामर्श दिया गया। जिसमें 29 से ज्यादा गर्भवती उच्च जोखिम वाली गर्भावस्था (एचआरपी) को चिन्हित किया गया।

सीएमओ डॉ नरेंद्र सिंह ने बताया कि इस अवसर पर गर्भवतियों को व्यापक और गुणवत्ता युक्त प्रसव पूर्व देखभाल करना सुनिश्चित किया गया है। इस दिवस में गर्भवतियों को दूसरी तथा तीसरी तिमाही में विशेषज्ञों तथा एमबीबीएस डॉक्टर द्वारा परामर्श दिया गया।

नोडल अधिकारी डॉ अशोक कुमार ने बताया कि क्लिनिक दिवस पर चिन्हित हुई उच्च जोखिम वाली गर्भवतियों के स्वास्थ्य पर खास नजर रखी जाएगी। पीएमएसएमए में गर्भवती की प्रसव पूर्व हीमोग्लोबिन, शुगर, यूरिन, ब्लड प्रेशर, एचआईवी, वजन, सिफलिस एवं अन्य जांच की गयीं।

जिला महिला अस्पताल की डॉ आस्था ने बताया कि महिला अस्पताल में 270 से अधिक गर्भवतियों को देखा गया। जिसमें उच्च जोखिम वाली 24 गर्भवतियों को चिन्हित किया गया। संयुक्त जिला चिकित्सालय शिकोहाबाद में काउंसलर सविता ने बताया कि 75 गर्भवतियों को परामर्श दिया गया। पांच एचआरपी चिन्हित की गयीं।

जिला महिला अस्पताल में काउंसलर रेनू त्रिपाठी तथा कंचन ने बताया कि सभी गर्भवतियों की आवश्यक जांचें की गई हैं साथ ही उनको बिस्कुट तथा फलों का वितरण किया गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *