Skip to content

जनपद की छह सीएचसी को मिला कायाकल्प अवार्ड

-टूंडला सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र ने प्रदेश में 24 वां व आगरा मण्डल में पाया प्रथम स्थान

फिरोजाबाद। स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय भारत सरकार की ओर से शुरू की गई कायाकल्प अवार्ड योजना के अंतर्गत वित्तीय वर्ष 2022-23 में जनपद के छह सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों को अवार्ड प्राप्त हुआ है। सीएचसी टूंडला ने प्रदेश में 24 वां स्थान तथा आगरा मंडल में प्रथम स्थान हासिल किया है।

सीएमओ डॉ नरेंद्र सिंह ने सभी सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों के अधीक्षकों सहित अन्य स्टाफ को बधाई देते हुए कहा कि इसी प्रकार अन्य सीएचसी भी बेहतर कार्य कर इस योजना में अच्छी रैंक हासिल कर जनपद को गौरवान्वित करा सकती हैं। वास्तव में यह अवार्ड स्वास्थ्य कर्मियों की मेहनत का प्रतिफल है।

जिला सलाहकार क्वालिटी इंश्योरेंस डॉ रवीश सिंह का कहना है कि यह अवार्ड बेहतर स्वास्थ्य सुविधा, साफ-सफाई, संक्रमण नियंत्रण, बायोमेडिकल वेस्ट मैनेजमेंट और अन्य मानकों को लेकर तीन चरणों में इंटरनल, पियर एवं एक्सटर्नल एसेसमेंट में सर्वोच्च अंक प्राप्त करने पर दिया जाता है। कायाकल्प अवार्ड के तहत नकद पुरस्कार राशि दी जाती है। उन्होंने कहा के प्रदेश स्तर पर 327 सीएचसी का कायाकल्प अवार्ड के लिए चयन हुआ है। इनमें जनपद की छह सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र (सीएचसी) शामिल हैं।

सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र टूंडला को नेशनल क्वॉलिटी एश्योरेंस सर्टिफिकेशन करवाने हेतु शासन द्वारा इसका स्टेट एसेसमेंट राज्य सरकार द्वारा पूर्ण हो चुका है और केंद्र सरकार द्वारा नेशनल असेसमेंट कराए जाने के लिए प्रस्तावित है। डॉ रवीश ने बताया कि जनपद की टूंडला के अलावा पांच अन्य सीएचसी अरांव, सिरसागंज, एका, खैरगढ़, तथा जसराना सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र को अवार्ड मिला हैं। इन सभी को एक लाख रुपये की राशि प्राप्त होगी।

सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र टूंडला की अधीक्षक डॉ कृति का कहना है कि हम और प्रयास करेंगे। जिससे स्वास्थ्य केंद्र को अच्छी रैंक हासिल हो सके। उन्होंने बताया कि स्वास्थ्य केंद्र में गर्भवतियों के अल्ट्रासाउंड से लेकर प्रसव पूर्व सभी जांच की जाती हैं। उनके टीकाकरण पर भी विशेष ध्यान दिया जाता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *