Skip to content

फिरोजाबाद: शिशु को छह माह तक कराएँ सिर्फ स्तनपान-डीपीओ

-आंगनबाड़ी कार्यकर्ता स्तनपान से लाभ की देंगी जानकारी

फिरोजाबाद। नवजात शिशु को छह माह तक सिर्फ स्तनपान कराने को बढ़ावा देने के लिए सोमवार से ‘पानी नहीं, केवल स्तनपान’ अभियान शुरुआत कर दी गयी है, यह अभियान 30 जून तक चलाया जाएगा। अभियान के तहत धात्री माताओं को ब्लॉक स्तर पर बाल विकास परियोजना अधिकारी, सुपरवाइजर एवं आंगनबाड़ी कार्यकर्ता घर-घर जाकर छह माह तक स्तनपान ही शिशु के स्वास्थ्य के लिए सर्वोत्तम है, के बारे में जानकारी दे रही हैं।

जिला कार्यक्रम अधिकारी आभा सिंह ने बताया कि स्तनपान को लेकर समुदाय में व्याप्त भ्रांति जैसे मां का दूध ज्यादा पिलाने से बच्चे का पेट बढ़ना, मां का शरीर कमजोर हो जाना, कहीं-कहीं प्रसव के बाद बच्चे को पूजा-पाठ के बाद ही दूध पिलाना जैसी भ्रांतियों को दूर करने के लिए धात्री माताओं एवं परिजनों को जागरूक किया जा रहा है।

डीपीओ ने बताया कि यह अभियान जनपद के सभी विकास खंडों में स्वास्थ्य विभाग के सहयोग से चलाया जा रहा है। उन्होंने बताया कि अभियान के तहत जिले में 38212 गर्भवती, 18501 धात्री माताएं तथा शून्य से तीन वर्ष तक के 1.40 लाख शिशुओं को चिन्हित किया गया है। जनपद की 1996 आंगनबाड़ी कार्यकर्ता तथा 1540 सहायिका क्षेत्र में भ्रमण कर घर-घर जाकर नवजात शिशु के लिए छह माह तक मां को दूध के फायदे के बारे में जानकारी देंगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *