शिकोहाबाद: अनुष्का फाउंडेशन ने तकनीशियन और डॉक्टरों को दिया प्रशिक्षण

शिकोहाबाद। संयुक्त चिकित्सालय में अनुष्का फाउंडेशन ने चिकित्सा कर्मचारियों के सहयोग से क्लब फुट से पीड़ित बच्चों को उपचार प्रदान कराता है। इसी क्रम में मंगलवार को फाउंडेशन के साथ एसबीआई फाउंडेशन के साथ साझेदारी में एक प्रशिक्षण शिविर लगाया। जिसमें दो आर्थोपेडिक डॉक्टर और एक कास्टिंग तकनीशियन को मास्टर ट्रेनर ने प्रशिक्षित किया। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि मुख्य चिकित्सा अधीक्षक डॉ. सत्यप्रकाश शर्मा मौजूद रहे।

इस अवसर पर प्रशिक्षित ट्रेनरों ने बताया कि क्लब फुट एक जन्म दोष है। जो भारत में 800 नवजात शिशुओं में से एक को प्रभावित करता है। इलाज न किए जाने या अधूरा इलाज दिए जाने से बच्चे गंभीर रूप से प्रभावित हो सकते हैं। उन्हें आजीवन विकलांगता का सामना करना पड़ सकता है। हालांकि उचित उपचार से क्लबफुट का पूरी तरह से इलाज संभव है और आजीवन विकलांगता से आसानी से बचा जा सकता है। क्लबफुट का इलाज किया जा सकता है और इस तरह बाद में होने वाली विकलांगता को रोका जा सकता है। प्रभावित लोगों के जीवन को बदलने में मदद मिल सकती है।

क्लबफुट को खत्म करने के लिए अनुष्का फाउंडेशन ने अपने क्लबफुट कार्यक्रम को लागू करने के लिए उत्तर प्रदेश राज्य सरकार के साथ साझेदारी की। संगठन क्लबफुट और उनके उपचार कार्यक्रम के बारे में जागरूकता पैदा करने के लिए राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम आरबीएसके योजना, आशा कार्यकर्ताओं, स्थानीय स्वास्थ्य केंद्रों और अन्य चिकित्सा कर्मचारियों के साथ मिलकर काम कर रहा है।

एसबीआई फाउंडेशन के सहयोग से उत्तर प्रदेश के 15 जिलों में परिचालन क्लबफुट क्लीनिक स्थापित किए गए हैं। ऐसा ही एक क्लिनिक शिकोहाबाद में स्थापित किया गया है। एक प्रशिक्षक द्वारा सहायक पर्यवेक्षण उन स्थानीय आर्थोपेडिक डॉक्टरों का मार्गदर्शन करता है, जिन्होंने बुनियादी चिकित्सा प्रशिक्षण प्राप्त किया है। ताकि वे अपनी सीख को ताजा कर सकें और कास्टिंग और टेनोटॉमी में अपने कौशल में सुधार कर सकें।

मास्टर प्रशिक्षकों को क्लिनिक दिवस की अध्यक्षता करने के लिए आमंत्रित किया जाता है क्योंकि नए प्रशिक्षित डॉक्टर अपनी नियमित जांच करते हैं। इस अवसर पर अस्पताल के प्रबन्धक डॉ. शाने आलम का विशेष सहयोग रहा। सपोर्टेड सुपरविजन में अनुष्का फाउंडेशन के ब्रांच मैनेजर विशाल सक्सेना और अश्वनी दुबे रहे।

- Advertisement -
- Advertisement -spot_img

Related News

- Advertisement -