Skip to content

फिरोजाबाद: कांग्रेसियों ने मनाई संत रैदास जयंती

फिरोजाबाद। रविवार को कांग्रेसियों ने कोटला रोड स्थित आश्रम पर महाराज मुनीशनंद एवं साधु-संतो के साथ संत शिरोमणि रविदास (रैदास) की जयंती धूमधाम से मनाई गई।

इस अवसर पर कांग्रेस जिलाध्यक्ष संदीप तिवारी ने कहा कि संत रविदास (रैदास) मध्य काल के महान संत थे। जिन्होंने जात-पात को समाप्त करने के लिए महत्वपूर्ण कार्य किए। उन्होंने जनसाधारण की भाषा का प्रयोग करते हुए अपने दोहो एवं पदों के माध्यम से समाज में जातिगत भेदभाव को दूर कर सामाजिक एकता पर बल देते हुए मानवतावादी मूल्यों की नींव रखी। संत रविदास ऐसे समाज की कल्पना करते थे। जहां किसी भी प्रकार का लोभ, लालच, दुख, दरिद्रता और भेदभाव ना हो।

आज के युग में हमें उनके विचारों से सीख लेनी चाहिए और उनके बताए मार्ग पर चलकर मानवता के कल्याण के लिए अपना योगदान देना चाहिए। महाराज मुनीशनन्द एवं अन्य साधु-संतों ने भी संत रैदास के जीवन पर प्रकाश डाला। मनोज भटेले ने कहा कि गुरू रविदास (रैदास) का जन्म काशी में माघ पूर्णिमा दिन रविवार को संवत 1398 को हुआ था।

उन्होंने समाज को एक नई दिशा दिखाने का काम किया। हमें उनके जीवन से प्रेरणा लेनी चाहिए। इस मौके पर खजांची दिवाकर, अनिल कुमार जाटव, मुकेश कुमार जाटव, संदीप कुमार जाटव, राम प्रकाश शर्मा, विजय कुमार आदि मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *