Skip to content

फिरोजाबाद: तीसरी आंख की निगरानी में जनपद के 125 परीक्षा केंद्रो पर होगी यूपी बोर्ड की परीक्षाएं

जिलाधिकारी ने केंद्र व्यवस्थापकों व स्टेटिक मजिस्ट्रेट के साथ बैठक कर, नकल विहीन परीक्ष कराएं जाने के बताए गुण

फिरोजाबाद। माध्यमिक शिक्षा परिषद उत्तर प्रदेश द्वारा आयोजित हाईस्कूल और इण्टरमीडियट की परीक्षा 16 फरवरी से जनपद के 125 परीक्षा केंद्रो पर प्रारम्भ होंगी। परीक्षा को पूर्णतया नकल विहीन बनाने और इसकी तैयारियों को लेकर जिलाधिकारी रवि रंजन की अध्यक्षता में एम.जी. बालिका शिक्षण संस्थान में सभी केंद्र व्यापस्थापकों व स्टेटिक मजिस्ट्रेट के साथ बैठक आयोजित की गयी।बैठक में डीएम ने सभी केंद्र व्यापस्थापकों को प्रेरित करते हुये कहा कि प्रशासन और आपके सम्मिलित प्रयास से ही परीक्षा को नकल विहीन कराया जा सकता है। उन्होने तैनात किये गये सभी मजिस्ट्रेटों को निर्देशित किया कि एकदम सख्ती के साथ नियमों का अनुपालन कराते हुए सुचितापूर्ण नकलविहिन परीक्षा कराने के लिए जिला प्रशासन कटिबद्ध है।

जिलाधिकारी रवि रंजन ने बताया कि प्रश्न पत्र को डबल लॉक की अलमारियों में रखा जाएगा। गेट पर ही सभी के मोबाइल जमा करा दिए जाएगें। परीक्षा कक्ष में किसी को भी मोबाइल ले जाने की अनुमति नही होगीं। उन्होने सभी केंद्र व्यवस्थापक व अतिरिक्त केंद्र व्यवस्थापकों को स्पष्ट निर्दंेश देते हुए कहा कि परीक्षा के दौरान किसी भी परीक्षा केंद्र पर किसी भी रूप में नकल होती पाई जाती है तो उन कंेद्र व्यवस्थापकांे सहित परीक्षा कक्ष में तैनात अध्यापकों का कैरियर बर्बाद होने के साथ ही उन्हे जेल की हवा की खानी पडेगी। उन्होने कहा कि वह परीक्षा के दौरान स्वंय परीक्षा केंद्रों का सघन निरीक्षण करेंगे।

उन्होने परीक्षा में लगाए गए सभी अध्यापक व केंद्र व्यपवस्थापकों को कहीं से भी किसी प्रकार का दबाब या धमकी आती है तो वह तत्काल सम्बन्धित थाना प्रभारी को लिखित रूप से अवगत कराए। पुलिस व जिला प्रशासन आप सभी के साथ है, आपकी सुरक्षा की जिम्मेदारी प्रशासन की होगी। परीक्षा केंद्र पर पुलिस प्रशासन पूरी मुश्तैदी के साथ तैनात रहेगा। सभी परीक्षा केन्द्रो पर सीसीटीवी कैमरे लगाये गये हैं। इन कैमरों के माध्यम से जनपद स्तर पर बनाए गए जिला कंट्रोल रूम पर परीक्षा केंद्र की सारी गतिविधियां देखी जा सकेगी।

अपर अजिलाधिकारी अभिषेक कुमार सिंह ने बताया कि पारदर्शितापूर्ण एवं नकल विहीन परीक्षा कराए जाने एवं उसकी वेबकासिं्टग द्वारा मॉनिटरिंग किए जाने के उद्देश्य वॉइस रिकॉर्डर युक्त सीसीटीवी कैमरे के डीवीआर के साथ लगाए गए राउटर डिवाइस का परीक्षण किसी भी समय शासन एवं उच्च अधिकारी द्वारा किया जा सकता है। बैठक के दौरान वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक आशीष तिवारी, पुलिस अधीक्षक शहर, जिला बेसिक शिक्षाधिकारी सहित सम्बन्धित अधिकारी मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *