Skip to content

फिरोजाबाद: वर्तमान समय में नियमित पढाई-लिखाई के साथ छात्र खुद के भीतर छिपे हुनर को पहचाने-प्रो. अंशुरानी

एस.आर.के. पीजी कॉलेज में जी-20 वैश्विक परिदृश्य में भारत की भूमिका पर आयोजित हुई संगोष्ठी

फिरोजाबाद। जी-20 वैश्विक परिदृश्य में भारत की भूमिका विषय पर एक संगोष्ठी का आयोजन एस.आर.के.पीजी कॉलेज के सभागार में किया गया। जिसमें छात्रों को शिक्षा जगत की हस्तियों का मार्ग दर्शन प्राप्त हुआ। वहीं बरकतउल्ला विश्व विद्यालय भोपाल के कुलपति प्रो. डा. एस.के. जैन और डॉ भीमराव आंबेडकर विश्व विद्यालय की कुलपति प्रो. अंशुरानी ने छात्रों को नियमित पाठ्यक्रम साथ-साथ डवलपमेंट और एमएसएमई के जरिये स्वरोजगार से जुडने, खुद के अंदर मौजूद हुनर को तराशने की बात कही। इसके अतिरिक्त क्षेत्रीय उच्च शिक्षाधिकारी डा. रिपुदमन सिंह ने भी संगोष्ठी प्रतिभाग किया।

शुक्रवार को एस.आर.के.पीजी कॉलेज के सभागार में जी-20 वैश्विक परिदृश्य में भारत की भूमिका विषय पर आयोजित संगोष्ठी में शिक्षाविद्व प्रोफेसर एस.के. जैन और डा. अंशुरानी ने अपने सारगर्भित संभाषण के जरिये मौजूद छात्रों को स्किल डवलमेंट और तकनीकी कौशल से जुडने की सलाह दी।

डा. अंशू रानी ने कहा कि वर्तमान समय में नियमित पढाई-लिखाई के साथ ही छात्र खुद के भीतर छिपे हुनर को पहचाने और उसे एमएसएमई जरिये औद्योगिक गति दें। ताकि आने वाले समय में भारत को वैश्विक दृष्टि से और अधिक सुदृण बनाया जा सके। यह वर्तमान परिस्थितियों में जरूरी भी है

प्रो. एस.के. जैन ने तमाम प्रेरक प्रसंगों का वर्णन करते हुये छात्रों को वसुधैव कुटुम्बकम की अवधारण के साथ आगे बढने की प्रेरणा दी। क्षेत्रीय उच्च सचिव कानपुर डा. रिपुदमन सिंह ने भी छात्रों को अनुशासन, पारंपरिक संस्कारों के साथ आगे बढने की प्रेरणा दी।

कार्यक्रम प्रायोजक एवं एस.आर.के. कॉलेज प्राचार्य डा. प्रमोद सिरोठिया ने अपने संबोधन में कहा कि छात्रों को नियमित पाठ्यक्रम के साथ ही स्वरोजगार से जोडने की मुहिम को बढावा दिया जायेगा। एसआरके कॉलेज शिक्षण संस्थान के सह सचिव डा. विनय गोयल ने सभी आगंतुकों का आभार प्रकट करते हुये कहा कि इसी शैक्षिक सत्र में उद्योग विभाग के जरिये जागरूकता कैंप आयोजन पर बल देने के साथ ही छात्रो को एमएसएमई स्कीम के बारे में जानकारी सुलभ कराई जायेंगी।

संगोष्ठी में नारायन कॉलेज, एके कॉलेज, बीडीएम और पालीवाल कॉलेज शिकोहाबाद के प्राचार्यों के अलावा बैकुण्ठी देवी कॉलेज आगरा की पूनम सिंह, बीएसए कॉलेज मथुरा के डा. ललित मोहन शर्मा, आई.आई.टी.एम ग्वालियर के प्राचार्य डा.कर्मवीर सिंह, वीरी सिंह डिग्री कॉलेज आदि मौजूद रहे। वहीं कार्यक्रम के संचालक के रूप में डा.एबी चैबे, डा. रवि माहेश्वरी, डा. प्रशांत अग्रवाल, डा. अमर प्रकाश, डा. केशवदेव, डा. लवानिया, अमित शर्मा, एसके वर्मा, डा. उदारता शर्मा, कविता अग्रवाल, पंकज भारद्वाज, पवन तैनगोरिया आदि मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *