Skip to content

फिरोजाबाद: प्रथम निक्षय दिवस पर संभावित लक्षणों वाले 600 से अधिक लोगों की हुई टीबी स्क्रीनिंग

– टीबी हॉस्पिटल में 92 लोगों की हुई जांचें, 19 पॉजिटिव पाए गए, उपचार शुरू

फिरोजाबाद। वर्ष 2025 तक देश को टीबी मुक्त बनाने के लिए मरीजों की शीघ्र पहचान, गुणवत्तापूर्ण इलाज और योजनाओं का लाभ दिलाने के लिए गुरूवार को जनपद की सभी स्वास्थ्य इकाइयों पर प्रथम निक्षय दिवस मनाया गया। इस दिवस पर संभावित लक्षणों वाले 600 से अधिक लोगों की जांच की गई।

मुख्य चिकित्साधिकारी डा. दिनेश प्रेमी ने बताया कि क्षय उन्मूलन कार्यक्रम के अंतर्गत निक्षय दिवस को सफल बनाने में जनपद की स्वास्थ्य इकाइयों पर सामूहिक प्रयास की आवश्यकता है। हर माह की 15 तारीख निक्षय दिवस मनाया जाएगा। मरीज की पुष्टि होने पर जांच, उपचार और पोषण का प्रावधान है।

डीटीओ डा. बृजमोहन ने बताया कि निक्षय दिवस से पहले आशा कार्यकर्ताओं ने अपने क्षेत्रों में गृह भ्रमण कर टीबी और निक्षय दिवस के आयोजन के बारे में समुदाय को जागरूक किया। उन्होंने कहा कि टीबी के उन्मूलन के लिए समुदाय के लोगों को निक्षय दिवस से जुड़ना और टीबी मरीजों को खोजने में सहयोग करना बहुत महत्वपूर्ण है।

उन्होंने कहा कि निक्षय दिवस पर ओपीडी में आने वाले मरीजों की संख्या के सापेक्ष 10 प्रतिशत मरीजों की बलगम जांच सुनिश्चित की गई। कम्युनिटी हेल्थ ऑफीसर (सीएचओ) जांच में टीबी की पुष्टि वाले मरीजों के परिवार के अन्य सदस्यों की भी टीबी स्क्रीनिंग सुनिश्चित की गई।

डीपीपीसीएम मनीष यादव ने बताया कि आशा कार्यकर्ताओं द्वारा सभी संभावित टीबी मरीजों की सूची बनाकर उन्हें हेल्थ एंड वैलनेस सेंटर तक लाने का कार्य किया गया। टीबी हॉस्पिटल के एचओडी डा. सौरव यादव ने बताया कि निक्षय दिवस पर 200 से ज्यादा मरीजों की टीबी स्क्रीनिंग की गई। जिनमें 92 संभावित लोगों की जांच हुई जिनमें 19 पॉजिटिव पाए गए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *