Skip to content

फिरोजाबाद: मुख्य चिकित्साधिकारी ने निजी अस्पताल संचालकों के साथ की बैठक

-निजी अस्पताल प्रतिनिधियों से एचएमआईएस पोर्टल पर डाटा भेजने की अपील

फिरोजाबाद। शहरी परिवार कल्याण कार्यक्रम के सुदृढ़ीकरण के उद्देश्य शुक्रवार को स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों के साथ परिवार नियोजन में निजी अस्पतालों की भागीदारी को लेकर हौसला साझेदारी समन्वय बैठक का आयोजन किया गया। बैठक में होल साइट ओरियंटेशन (डब्ल्यूएचओ) के आयोजन तथा प्राइवेट अस्पतालों के परिवार नियोजन कार्यक्रम में सहयोग को लेकर चर्चा की गई।

इस अवसर पर सीएमओ डा. डीके प्रेमी ने बैठक में उपस्थित विभिन्न अस्पतालों के प्रतिनिधियों से कहा कि वह समय से स्वास्थ्य प्रबंधन सूचना प्रणाली (एचएमआईएस) पोर्टल पर डाटा की जानकारी अवश्य दें और अपलोड कराएं। जिससे जन कल्याणकारी योजनाओं को प्रभावी रूप से लागू करने तथा बनाने में मदद मिलती है।

एसीएमओ व परिवार नियोजन के नोडल ऑफिसर डॉ नरेंद्र ने कहा कि लाभार्थी परिवार नियोजन के साधनों के फायदे को समझ सके। यदि किसी को दुष्प्रभाव सामने आते हैं तो लाभार्थी तुरंत अवगत कराएं। जिससे उनकी समस्या का हल हो सके। इससे परिवार नियोजन कार्यक्रम के प्रति लोगों का विश्वास बढ़ेगा और वह इसका फायदा ले पाएंगे।

शहरी स्वास्थ्य मिशन के नोडल अधिकारी डॉ नितिन जग्गी ने कहा कि निजी अस्पताल के स्वास्थ्य कर्मियों को शामिल कर परिवार नियोजन के आंकड़ों से संबंधित एक व्हाट्सएप ग्रुप बनाया जाएगा। जिसमें सभी अस्पताल वाले परिवार नियोजन के साधनों की जानकारी देंगे और साथ ही एचएमआईएस पोर्टल पर अपलोड करने में आसानी हो सकेगी।

कार्यरत संस्था पीएसआई की डायरेक्टर डॉ दीप्ति ने कहा कि अर्बन की आबादी बढ़ने से शहरी स्वास्थ्य सेवाओं पर विशेष ध्यान देने की आवश्यकता है। पीएसआई के सिटी इंप्लीमेंटेशन लीड अनिल द्विवेदी ने प्रेजेंटेशन के माध्यम से परिवार नियोजन की सेवा पर प्रकाश डाला। जिला कोऑर्डिनेटर प्रबल प्रताप ने बैठक का संचालन किया।

बैठक में जनपद के निजी अस्पतालों के प्रतिनिधि के साथ पीएसआई के पंकज, यूपीटीयू के पंकज पाठक, जिला लॉजिस्टिक मैनेजर अरविंद चैधरी, डॉ रवीश तथा अन्य स्वास्थ्य कर्मी भी शामिल रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *