Skip to content

फिरोजाबाद: जनपद के सभी हेल्थ एंड वैलनेस सेंटरों पर आयोजित होगा स्वास्थ्य मेला

-मेले में जन सामुदाय को स्वास्थ्य संबंधी योजनाओं की दी जाएगी जानकारी

फिरोजाबाद। राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के अंतर्गत जनपद में सभी आयुष्मान भारत हेल्थ एंड वैलनेस सेंटर पर हर माह की 14 तारीख को स्वास्थ्य मेले का आयोजन किया जाएगा। मेलों में जन सामुदाय को स्वास्थ्य संबंधी योजनाओं की जानकारी भी दी जायेगी।

सीएमओ डॉ. डीके प्रेमी ने बताया कि राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के अंतर्गत जनपद के सभी हेल्थ एंड वैलनेस सेंटरों (एचडब्ल्यूसी) पर प्रत्येक माह की 14 तारीख को स्वास्थ्य मेले का आयोजन किया जाएगा। मेले को सफल बनाने के लिए जनपद की सभी एचडब्ल्यूसी पर तैयारियां पूर्ण कर ली गई हैं। नोडल ऑफिसर एवं एसीएमओ डा. अशोक कुमार ने कहा कि हेल्थ एंड वैलनेस सेंटरों पर स्वास्थ्य मेले का आयोजन जिला अस्पताल, संयुक्त जिला अस्पताल, सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र के सहयोग से किया जाएगा।

डीसीपीएम रवि कुमार ने कहा कि स्वास्थ्य मेले में शहरी मलिन बस्तियों में निवास करने वाले, ईट भट्टों, रेल लाइनों के पास रहने वाले, फैक्ट्रियों में कार्यरत मजदूर या अन्य जन सामान्य को डायग्नोस्टिक सेवाएं, वैलनेस गतिविधियां, औषधि वितरण व टेली मेडिसन सेवाओं के साथ-साथ 12 प्रकार की प्राथमिक स्वास्थ्य सेवाएं भी दी जाएंगी। उन्होंने कहा कि बाल्यकाल एवं किशोरावस्था संबंधी स्वास्थ्य देखभाल, परिवार नियोजन, गर्भनिरोधक साधन एवं संचारी रोग, सामान्य बीमारियां संबंधी सेवा दी जाएंगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *