Skip to content

फिरोजाबाद: जनपद को क्षय रोग मुक्त बनाने को आगे आये निक्षय मित्र

– 382 निक्षय मित्रों ने 2597 टीबी मरीजों को अपनाया

फिरोजाबाद। जनपद को क्षय रोग मुक्त बनाने में जुटे स्वास्थ्य विभाग के कंधे से कन्धा मिलाकर विभिन्न संगठन और संस्थाएं कार्य करने को आगे आ रही हैं। इसी क्रम में जनपद में 382 निक्षय मित्र 2597 टीबी मरीजों को गोद लेकर उनके लिए पोषक आहार की व्यवस्था करने के साथ ही भावनात्मक सहयोग भी प्रदान करने में जुटे हैं। इसके अलावा नियमित दवा सेवन के लिए भी प्रेरित करते हैं।

मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा. दिनेश कुमार प्रेमी बताया कि जनपद को तभी टीबी मुक्त बनाया जा सकता है। जब लक्षण दिखते ही लोग जाँच और इलाज को आगे आयें। यह सुविधा स्वास्थ्य केन्द्रों पर उपलब्ध है। उन्होंने कहा कि यह संकल्प तभी पूरा हो सकता है जब समाज का हर वर्ग इसमें सहभागिता दिखाए और घर-परिवार या किसी भी परिचित में दो हफ्ते से अधिक समय से खांसी-बुखार, बलगम में खून आने, वजन गिरने या भूख न लगने की दिक्कत देखें, तो स्थानीय स्वास्थ्य केंद्र पर जांच के लिए अवश्य भेजें।

जिला क्षय रोग अधिकारी (डीटीओ) डॉ. ब्रजमोहन का कहना है कि जनपद की विभिन्न संस्थाएं, जन प्रतिनिधि तथा स्वास्थ्य अधिकारी निक्षय मित्र के रूप में आगे आये हैं। इन 382 निक्षय मित्रों द्वारा 2597 टीबी मरीजों को गोद लेकर पौष्टिक आहार के साथ जो भावनात्मक सहयोग प्रदान किया जा रहा है। वह किसी वरदान से कम नहीं हैं। गोद लेने के बाद फोन पर हालचाल लेने और नियमित दवा का सेवन और पौष्टिक आहार पर ध्यान देने के लिए प्रेरित भी कर रहे हैं। जिला पीपीएम समन्वयक मनीष यादव ने बताया कि जनपद में वर्तमान में 3100 से अधिक टीबी मरीजों का उपचार चल रहा है। अप्रैल 2022 से अब तक 3000 से ज्यादा टीबी मरीज स्वस्थ हो चुके हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *