Skip to content

फिरोजाबाद: जागरूकता व पूर्ण उपचार से ही क्षय रोग से मुक्ति संभव-डीटीओ

– एसीएफ अभियान में मिले 68 क्षय रोगियों का उपचार शुरू

फिरोजाबाद। विभाग द्वारा जनपद को क्षय रोग से मुक्ति दिलाने के लिए लगातार प्रयास किए जा रहे हैं। इसी क्रम में एक्टिव केस फाइंडिंग अभियान (एसीएफ) के दौरान संभावित टीबी लक्षण वाले 2246 लोगों की जाचें की गई, जिनमें 68 नए मरीज पॉजिटिव पाए गए।

जिला क्षयरोग अधिकारी डॉ बृजमोहन ने बताया कि क्षय रोग को लेकर जन समुदाय में जागरूकता तथा उपचार पूर्ण करना ही क्षय रोग से मुक्ति दिला सकता है। देश समेत जनपद को क्षय रोग से मुक्त बनाने के लिए अधिकाधिक लोगों की जांच के लिए प्रत्येक माह की 15 तारीख को एकीकृत निक्षय दिवस मनाया जा रहा है।

डीटीओ ने बताया कि 24 फरवरी से 5 मार्च तक चलाए गए एसीएफ अभियान में जनपद की आबादी के 20 प्रतिशत को जाँच के लिए लक्षित किया गया था। आशा और आँगनवाड़ी के द्वारा 1.2 लाख से अधिक घरों में सर्वे कराया गया। जिसमें 68 नए टीबी के मरीज मिले। डीपीपीसीएम मनीष यादव ने बताया कि नये क्षय मरीजों का ब्यौरा निक्षय पोर्टल पर अपलोड किया जा चुका है। सभी मरीजों का उपचार शुरू किया जा चुका है।

मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ नरेंद्र सिंह ने कहा कि राष्ट्रीय टीबी उन्मूलन कार्यक्रम को सफल बनाने के लिए विभाग द्वारा लगातार प्रयास किए जा रहे हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *