Skip to content

फिरोजाबाद: अभियान के पहले सप्ताह में खोजे गए 11 टीबी मरीज, उपचार शुरू

-समय से जांच और उपचार से ही टीबी की कड़ी को तोड़ा जा सकता है-सीएमओ

फिरोजाबाद। सरकार का 2025 तक देश को क्षय रोग मुक्त बनाने का प्रयास लगातार जारी है। इसी क्रम में क्षय रोग विभाग द्वारा 15 मई से 21 कार्य दिवसों में हेल्थ एंड वैलनेस सेंटर (एचडब्ल्यूसी) के माध्यम से टीबी रोगी खोज अभियान चलाया जा रहा है। अभियान के पहले सप्ताह में 11 टीबी रोगी चिन्हित किए गए हैं। जिनका नोटिफिकेशन कर उपचार शुरू किया गया है।

सीएमओ डॉ नरेंद्र सिंह ने बताया कि यह अभियान हेल्थ एंड वैलनेस सेंटर (एचडब्ल्यूसी) के माध्यम से आयोजित किया गया है। जिससे दूरदराज के टीबी संभावित लक्षण वाले लोग नजदीकी हेल्थ एंड वैलनेस सेंटर द्वारा आयोजित कैंप के माध्यम से अपनी जांच करा सकेंगे। कम्युनिटी हेल्थ ऑफीसर (सीएचओ) के माध्यम से जांच के बाद टीबी रोगियों का उपचार शीघ्र शुरू कराया जा सके। उन्होंने कहा कि टीबी की यदि समय से जांच और उपचार हो जाए, तो इस बीमारी की कड़ी को तोड़ा जा सकता है।

डीटीओ डॉ ब्रजमोहन ने कहा कि 15 मई से शुरू हुए इस अभियान में आशा कार्यकर्ता तथा एएनएम द्वारा घर-घर जाकर क्षय रोगियों की खोज की जा रही है। जिनमें 50 से अधिक टीबी संभावित लक्षण वाले लोगों की सेंटरों पर बुलाकर स्क्रीनिंग की गई। जिनमें 11 लोग पॉजिटिव पाए गए। उन्होंने बताया कि इस अभियान में सीएचओ की भूमिका महत्वपूर्ण होने के नाते टीबी मरीजों का शीघ्र ही नोटिफिकेशन कर उपचार शुरू किया गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *