Skip to content

फिरोजाबाद: दूर होगी मलेरिया की बीमारी, जब होगी सभी की भागीदारी

-हर रविवार मच्छर के लार्वा पर होगा वार

फिरोजाबाद। जनपद में विगत वर्षों की भांति इस वर्ष भी जून माह में एंटी मलेरिया माह आयोजित किया जाएगा, जिसकी तैयारियां पूर्ण कर ली गई है। जन समुदाय में मलेरिया रोग के बारे में जागरूकता उत्पन्न करना तथा मलेरिया से बचाव एवं नियंत्रण हेतु जन समुदाय की सहभागिता निश्चित किया जाना अभियान का मुख्य उद्देश्य रहेगा। यह जानकारी सीएमओ डॉ नरेंद्र सिंह ने दी।

सीएमओ ने बताया कि अभियान में ब्लॉक स्तरीय स्वास्थ्य केंद्रों पर विशेष शिविर आयोजित कर ग्राम प्रधानों, ग्राम सभा तथा क्षेत्र पंचायत सदस्यों, जनप्रतिनिधियों एवं गणमान्य नागरिकों के साथ बैठक कर मलेरिया रोग के लक्षण, कारण, और इसके प्रसार के बारे में जागरूक किया जाएगा। एसीएमओ तथा नोडल अधिकारी डॉ अशोक कुमार ने बताया कि तहसील मुख्यालयों, स्वास्थ्य केंद्रों, खंड विकास कार्यालयों, स्कूलों, ग्राम पंचायतों एवं भीड़ वाले स्थानों पर पोस्टर, पेंटिंग इत्यादि की मदद से मलेरिया व अन्य संचारी रोगों से बचाव के लिए आम जन मानस को जागरूक किया जायेगा।

जिला मलेरिया अधिकारी (डीएमओ) एसपी गुप्ता ने बताया कि मलेरिया से बचाव हेतु स्वास्थ्य, शिक्षा विभाग द्वारा घर के आसपास की सफाई, पूरी आस्तीन के वस्त्रों का प्रयोग, मच्छरदानी का उपयोग करना, जल जमाव ना होने देना, छत के ऊपर पड़े खाली डिब्बे, टायर एवं बेकार बर्तनों में पानी एकत्र ना होने देने के प्रति जन समुदाय को जागरूक कराया जाएगा तथा प्रत्येक रविवार को ड्राई डे के रूप में मनाते हुए हर रविवार मच्छर पर वार, लार्वा पर प्रहार कार्यक्रम को जन आंदोलन के रूप में क्रियान्वित किया जाएगा।

डीएमओ ने बताया कि जनपद के सभी ब्लॉकों में विभाग लगातार जन जागरूकता फैला रहे हैं और समय पर जांच टीमें द्वारा भी अवलोकन कार्य किया जा रहा है। उसी का नतीजा है जनवरी 2023 से 20 मई 2023 तक 50,506 मलेरिया की जांच हो चुकी हैं, लेकिन कोई भी मलेरिया पॉजिटिव नहीं मिला है। डीएमओ ने बताया कि मलेरिया प्लाज्मोडियम वाइवैक्स परजीवी से होने वाली बीमारी है। यह मादा मच्छर एनेफिलीज के काटने से होता है। इसलिए मच्छरों से बचाव बहुत जरुरी है।

मलेरिया के लक्षण-
-व्यक्ति के शरीर में दर्द होना
-ठंड व तेज कंपकंपी के साथ बुखार आना
-उल्टी या मिचली आना
-प्यास लगना
-शरीर में ऐंठन बनना
-थकान व कमजोरी महसूस करना

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *