Skip to content

फिरोजाबाद: एस.आर.के. डिग्री कॉलेज में स्वीप के तहत हुआ मतदाता जागरूकता कार्यक्रम

फिरोजाबाद। लोक तांत्रिक प्रणाली के तहत जितने अधिकार नागरिकों को मिलते हैं, उनमें सबसे बड़ा अधिकार है वोट देने का अधिकार। इस अधिकार को पाकर हम मतदाता कहलाते हैं। वही मतदाता जिसके पास यह ताकत है कि वो सरकार बना सकता है और सरकार गिरा भी सकता है। लिहाजा हमें राष्ट्र निर्माण और लोकतंत्र की मजबूती के लिए मतदान जरूर करना चाहिए, क्योंकि हर एक मत कीमती है। उक्त विचार नगर के एस.आर.के डिग्री कॉलेज में स्वीप कार्यक्रम के तहत मतदाता जागरूकता कार्यक्रम में एसडीएम सदर व उप जिला निर्वाचन रजिस्ट्रीकरण अधिकारी मनोज कुमार ने व्यक्त किए।

मतदाता जागरूकता कार्यक्रम में स्वीप के नोडल अधिकारी बीएसए आशीष कुमार पांडेय ने छात्र-छात्राओं को वोट का महत्व समझाते हुए पूरे परिवार के साथ राष्ट्रहित में मतदान करने के लिए प्रेरित किया। कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रहे एस.आर.के डिग्री कॉलेज के डायरेक्टर उमाशंकर गुप्ता ने कहा कि मतदाता जागरूकता हमारे देश के भविष्य के लिए अति आवश्यक है। अगर हम जागरूक होंगे, तो हमारे देश की तस्वीर बदलेगी और देश का भविष्य उज्जवल होगा। युवाओं को मतदान अवश्य करना चाहिए, क्योंकि युवा देश की नींव होते हैं। हर मतदाता चुनाव में एक नायक होता है। मतदान करना राष्ट्र के लिए अति आवश्यक है।

भारतीय किसान यूनियन के राष्ट्रीय संगठन मंत्री एवं वरिष्ठ समाजसेवी कौशल किशोर उपाध्याय ने कहा कि मत देने की शक्ति से वह अपने देश की बागडोर संभालने के लिए योग्य व्यक्ति को खुद चुन सकते हैं। हर मतदाता जागरूक हो तो हम एक अच्छे नेता को चुनके अपने देश को, अपने राज्य को, अपने हिंदुस्तान को बचा सकते हैं। भारतीय किसान यूनियन के प्रदेश सचिव संजय शर्मा ने छात्र-छात्राओं को शत प्रतिशत मतदान के लिए प्रेरित किया।

वहीं स्वीप की ब्रांड एम्बेसडर जया शर्मा ने कार्यक्रम में मौजूद बीसीए, बीएड और बीबीए के छात्र-छात्राओं को प्रोजेक्टर के माध्यम से मैं भारत हूं, तिरंगा मेरी शान… गीत दिखाया। जया शर्मा ने कार्यक्रम में मौजूद सभी शिक्षकों और छात्र-छात्राओं को मतदान के प्रति जागरूक करते हुए अपील की कि मैं भारत हूं, तिरंगा मेरी शान… थीम सॉन्ग राष्ट्र निर्माण में सहयोग के लिए जरूरी है। मतदान का प्रतिशत बढ़ाने के लिए हम सभी सोशल मीडिया, फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और व्हाट्सएप ग्रुपों पर अधिक से अधिक लोगों के बीच इस गीत के लिंक को साझा करें। हमारे और आपके ऐसा करने से निश्चित ही लोगों में मतदान के प्रति जागरूकता आएगी। साथ ही लोकतंत्र को मजबूती भी मिलेगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *