Skip to content

फिरोजाबाद: जिला कारागार में मानसिक स्वास्थ्य शिविर का हुआ आयोजन

फिरोजाबाद। सकारात्मक जीवन हर मनुष्य का अधिकार है, इस सोच को दिशा देते हुए शनिवार को जिला कारागार में मानसिक स्वास्थ्य शिविर का आयोजन किया गया। कार्यक्रम का शुभारम्भ मुख्य विकास अधिकारी दीक्षा जैन व जेल अधीक्षक अरून कुमार ने मां सरस्वती के चित्र पर माल्यार्पण एवं दीप प्रज्ज्वलित किया।

कार्यक्रम में मुख्य विकास अधिकारी दीक्षा जैन ने कैदिया के मानसिक स्वास्थ्य पर बल देते हुए कहा कि शारिरिक स्वास्थ्य के साथ मानसिक रूप से स्वस्थ्य होना बेहद जरूरी है, तभी आप अपने घर, परिवार व राष्ट्र निर्माण में अपना योगदान कर सकते है। उन्होने कहा कि सकारात्मक जीवन हर मनुष्य का अधिकार है, संकीर्ण मानसिकता के कारण इसमें नकारात्मकता आ जाती है, जिसके कारण आपके द्वारा आपराधिक कृत्य हो जाते है और परिणामस्वरूप आज आप यहां पर है। इस नकारात्मकता, क्रोध पर नियंत्रण, भावनात्मक जागरूकता, तनाव प्रबन्धन के लिए इस शिविर को आयोजित किया गया।

मानसिक स्वास्थ्य सुधार शिविर के मुख्य वक्ता व अक्षुण्ण प्रोजेक्ट के प्रमुख लक्ष्मण माहेश्वरी ने कैदियों से जुडते हुए उनकी मनोवैज्ञानिक दशा को जाना और तनाव प्रबंधन, क्रोध पर नियंत्रण, लक्ष्य प्रेरित मानसिकता आदि पर विस्तार से बताया। उन्होंने सीधे कैदियों के बीच पहुंचकर उनसे सीधा स्थापित किया और उनके मन में चल रहे प्रश्नोें को जाना। जिसमें अलग-अलग कैदियों ने अपनी मन की गांठों को खोला, जिस पर माहेश्वरी ने एक-एक कर सभी कैदियों का दृष्टिकोण परिवर्तित करने की पूरी कोशिश की।

कार्यक्रम के दौरान जेल अधीक्षक अरूण कुमार, जिला सूचना अधिकारी दयाशंकर व जेलर आनन्द ने बताया कि जीवन में दृष्टिकोण बदलना अति महत्वपूर्ण है। कार्यक्रम का संचालन आदेश अग्रवाल ने किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *