Skip to content

फिरोजाबाद: कबाड़ एकत्रीकरण को नगर निगम ने शहर में बनाए छह केंद्र

-कबाड़ से बनाये जायेंगे खिलौना व उपयोगी आयटम

फिरोजाबाद। घरों से निकलने वाले अनुपयोगी सामान को रिसाईकिल कर उपयोगी बनाये जाने के लिये नगर निगम द्वारा शहर में छह स्थानों पर निस्तारण व एकत्रीकरण सेंटर स्थापित किए हैं। आमजन उक्त सेंटर पर जाकर घर का निष्प्रयोज्य सामान दे सकते हैं।

घरों से निकलने वाले निष्प्रोज्य सामान से उत्पन्न होने वाली गंदगी की समस्या से निजात को नगर निगम ने एक नया प्रयोग किया है। नगर निगम ने अब घरों से निकलने वाले निष्प्रोज्य सामान अथवा कबाड़ को एकत्रीकरण के लिये शहर के अलग-अलग हिस्सों में छह सेंटर बनाए हैं। जहां पर आम जन घरों से निकलने वाले निष्प्रोज्य सामान अथवा कबाड़ को दे सकते हैं। खास बात है कि उक्त कबाड़ से निगम द्वारा तमाम तरह के खेल-खिलौना अथवा उपयोगी आयटम का निर्माण कराया जाएगा। कबाड़ अथवा निष्प्रोज्य सामान से बने खिलौना को जरूरत मंद को वितरण अथवा पार्क आदि में स्थापित कराया जाएगा।

नोडल अधिकारी स्वच्छ भारत मिशन अरविंद भारती ने बताया कि मेरी लाइफ-मेरा स्वच्छ शहर अभियान के तहत शहर में निष्प्रोज्य सामान के एकत्रीकरण को मातादीन हलवाई की दुकान के पास नगला मिर्जा बड़ा, दादूनगर हिमांयूपुर, नेकी की दीवार फिरोजाबाद क्लब के सामने, सुभाष तिराहा रैन बसेरा, आर्यनगर और डॉ लहरी वाली गली इंद्रानगर जलेसर रोड सेंटर निर्धारित किए गए हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *