फिरोजाबाद: ईवीएम एवं वीवीपैट मशीनों का प्रथम रेंडमाइजेशन हुआ सम्पन्न

फिरोजाबाद। जनपद में लोकसभा सामान्य निर्वाचन-2024 के मतदान को पूर्ण पारदर्शिता व सुचिता के साथ सम्पन्न कराने के लिए जिलाधिकारी व जिला निर्वाचन अधिकारी रमेश रंजन के नेतृत्व में चुनाव से जुड़ी हुई सभी कार्यवाहीयों पूर्ण पारदर्शिता के साथ सम्पन्न कराई जा रहीं है।

शनिवार को सभी राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों की उपस्थिति में एनआईसी सभागार विकास भवन में भारत निर्वाचन आयोग के साफ्टवेयर द्वारा कम्प्यूटर सिस्टम से ईवीएम एवं वीवीपैट मशीनों का प्रथम रेंडमाइजेशन किया गया। जनपद की सभी विधानसभा वार मतदेय स्थलों की कुल संख्या के सापेक्ष कुछ रिजर्व करते हुए बीयू, सीयू व वीवीपैट आवंटित किए गए। रेंडमाइजेशन के उपरांत समस्त राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों को बीयू, सीयू व वीवीपैट मशीनों की विधानसभा वार सूची भी उपलब्ध कराई गई। जिलाधिकारी ने भारत निर्वाचन आयोग की मंशा के अनुरूप जनपद में लोकसभा सामान्य निर्वाचन-2024 के मतदान को स्वतंत्र, निष्पक्ष एवं शांतिपूर्वक ढंग से संपन्न कराने का भरोसा देते हुए कहा कि समस्त कार्यवाही पूर्ण पारदर्शिता के साथ सुनिश्चित की जाएगीं।

सम्पूर्ण रैण्डमाइजेशन की कार्यवाही अपर जिलाधिकारी व उप जिला निर्वाचन अधिकारी अभिषेक कुमार सिंह द्वारा कराई गयीं। उन्होने रैण्डमाइजेशन की पूरी प्रक्रिया को सभी राजनितिक दलों के प्रतिनिधियों को बताते व समझाते हुए कहा कि यह भारत निर्वाचन आयोग का साॅफ्टवेयर ही रैण्डम रूप से निर्धारित करेगा की कौन सी मशीनें किस विधान सभा क्षेत्र में रहेगी। इसको सभी केे सामने डेमो कराते हुए दिखाया गया। सभी राजनितिक दलों के प्रतिनिधियों की सहमति से फाइनल कर कौन सी मशीनें किस विधानसभा में रहेगी की सूची प्रतिनिधियों को भी उपलब्ध कराई गयीं।

इस अवसर पर सभी जिला सूचना विज्ञान केंद्र अधिकारी, डिप्टी कलेक्टर व प्रभारी अधिकारी अधिकारी ईवीएम डाॅ गजेन्द्र पाल सिंह, जिला कृषि अधिकारी व इवीएम प्रभारी सुमित कुमार चैहान, राजनैतिक दलों के प्रतिनिधि जिसमें बसपा के जिलाध्यक्ष बृजेश कुमार वरूण, भाजपा के महामंत्री शैलेन्द्र प्रताप सिंह, सपा के पूर्व जिलाध्यक्ष डाॅ विजय आर्या, राष्ट्रीय कांग्रेस पार्टी के रामशंकर राजौरिया, सीपीआई के जिला मंत्री भूरी सिंह यादव सहित अन्य संबंधित अधिकारीगण, दलों के प्रतिनिधि उपस्थित रहे।

Ravi
Ravi

रवि एक प्रतिभाशाली लेखक हैं जो हिंदी साहित्य के क्षेत्र में अपनी अनूठी शैली और गहन विचारधारा के लिए जाने जाते हैं। उनकी लेखनी में जीवन के विविध पहलुओं का गहन विश्लेषण और सरल भाषा में जटिल भावनाओं की अभिव्यक्ति होती है। रवि के लेखन का प्रमुख उद्देश्य समाज में सकारात्मक परिवर्तन लाना और पाठकों को आत्मविश्लेषण के लिए प्रेरित करना है। वे विभिन्न विधाओं में लिखते हैं,। रवि की लेखनी में मानवीय संवेदनाएँ, सामाजिक मुद्दे और सांस्कृतिक विविधता का अद्वितीय समावेश होता है।

Articles: 2789