फिरोजाबाद: हजारों बेटियों के पिता डाॅ राधेश्याम कुशवाह ने 45 कन्याओं कराया विवाह सम्पन्न

महात्मा ज्योतिबा राव फुले सेवा समिति ने 45 जोड़ो का हिंदू रीति-रिवाज के साथ कराया विवाह

फिरोजाबाद। सुहागनगरी में सामाजिक संगठनों द्वारा सर्वधर्म सामूहिक विवाह समारोह का आयोजन किया गया। जिसमें एक साथ सैकड़ो जोड़ो ने अग्नि के समक्ष सात फेरे लेकर जीवनभर साथ निभाने की कसम खाई। वहीं समिति द्वारा कन्याओं को गृहस्थी का सामान देकर विदा किया।

शुक्रवार को महात्मा ज्योतिबा राव फुले सेवा समिति द्वारा 98 वाॅ सर्व धर्म आदर्श सामूहिक विवाह समारोह का आयोजन कोटला रोड स्थित एडवांस वाटिका में किया गया। जिसमें समिति द्वारा 45 जोड़ों का हिंदू रीति रिवाज से विवाह संपन्न कराया गया। समिति अध्यक्ष व संस्थापक एवं हजारों बेटियों के पिता डा. राधेश्याम कुशवाहा ने बताया कि महात्मा ज्योतिबा राव फुले सेवा समिति द्वारा विगत 10 वर्षो से गरीब कन्याओं का सामूहिक विवाह कराया जा रहा है। जिसमें आज 45 जोड़े का हिंदू रीति-रिवाज के साथ विवाह सम्पन्न कराया गया।

 

वही कन्याओं ने अग्नि के समक्ष सात फेरे लेकर वर का हाथ थामा। वहीं समिति द्वारा कन्याओं को गृहस्थी का सामान देकर विदा किया गया। इस दौरान संरक्षक प्रदीप बाबू गुप्ता, गुड्डा पहलवान, भगवानदास शंखवार, जया शर्मा, अमित तिवारी, डूमर सिंह कुशवाह, प्रकाश गोल्डी, मुन्नालाल नेताजी, डॉ. बृजेश कुमार के अलावा शहर के गणमान्य लोगों ने वर-वधुओं को आर्शीवाद प्रदान किया।

Ravi
Ravi

रवि एक प्रतिभाशाली लेखक हैं जो हिंदी साहित्य के क्षेत्र में अपनी अनूठी शैली और गहन विचारधारा के लिए जाने जाते हैं। उनकी लेखनी में जीवन के विविध पहलुओं का गहन विश्लेषण और सरल भाषा में जटिल भावनाओं की अभिव्यक्ति होती है। रवि के लेखन का प्रमुख उद्देश्य समाज में सकारात्मक परिवर्तन लाना और पाठकों को आत्मविश्लेषण के लिए प्रेरित करना है। वे विभिन्न विधाओं में लिखते हैं,। रवि की लेखनी में मानवीय संवेदनाएँ, सामाजिक मुद्दे और सांस्कृतिक विविधता का अद्वितीय समावेश होता है।

Articles: 2218