फिरोजाबाद: सूचना का अधिकार एक ऐसा हथियार है, जिससे आपकी समस्या का समाधान हो सकता है-रामनिवास यादव

फिरोजाबाद। सूचना का अधिकार एक ऐसा हथियार है, जिसके द्वारा आप अपनी ओर पास पड़ोसियों की सभी समस्याओं और शिकायतों का समाधान कर सकते हैं और आपके सहयोग के लिए टास्क फोर्स चैबीसों घंटे उपलब्ध है। उक्त विचार सूचना का अधिकार टास्क फोर्स के प्रमुख महासचिव रामनिवास यादव ने ठारपूठा चैराहे पर आयोजित प्रशिक्षण शिविर में व्यक्त किये।

उन्होंने कहा कि वर्तमान में सरकारी कार्यालय में भ्रष्टाचार व्याप्त है, अधिकारी और कर्मचारी मनमानी पर उतारू है। नियम और कानून का कहीं भी पालन नहीं हो रहा है। जिसके चलते शासकीय योजनाओं का लाभ पात्र व्यक्तियों को नहीं मिल पा रहा है और लोग अपनी शिकायतों और समस्याओं के समाधान के लिए संबंधित कार्यालयों के चक्कर पर चक्कर लगाए जा रहे हैं। परंतु उनकी सुनने वाला कोई नहीं है। ऐसी स्थिति में सूचना का अधिकार ही एक मात्र ऐसा हथियार है, जो आपके पास है। जिसके द्वारा आप शिकायतों और समस्याओं का समाधान भी कर सकते हैं और पात्र व्यक्तियों को सरकारी योजनाओं का लाभ भी दिला सकते हैं तथा निरंकुश अधिकारी और कर्मचारियों को भी कर्तव्यबोध करा सकते हैं।

उन्होंने कहा कि सूचना का अधिकार के प्रयोग करने में कहीं भी कोई दिक्कत आती है तो सूचना का अधिकार टास्क फोर्स चैबीसौ घंटे आपके सहयोग के लिए निःशुल्क तैयार रहता है, जहां भी आवश्यकता होगी आपका हर संभव सहयोग किया जाएगा। इसके अलावा प्रदेश संगठन मंत्री रश्मिकांत राठौर, जिला सहसंयोजक सौरव अग्रवाल, डी.के. गुप्ता, हरीश कुमार, डॉ विकेश यादव ने भी सूचना का अधिकार के बारे में लोगों को समझाया।

इस दौरान मुनेश कुमार शुक्ला, राजकुमार शर्मा, विजय कुमार शर्मा, श्याम बाबू, जसवंत सिंह, मोनू सविता, देवेंद्र कुमार, डॉ संजीव कुमार, आशु पंडित, जयवीर सिंह, राहुल कुमार शाक्य, रवि कुमार, शैलेंद्र सिंह, साहब सिंह, दिलीप कठेरिया, कैलाश चंद्र, संदीप कुमार, राजेंद्र कुमार उपस्थित रहे। कार्यक्रम की अध्यक्षता जितेंद्र तिवारी एवं संचालन धर्मेंद्र यादव प्रदेश महासचिव ने किया।

 

Ravi
Ravi

रवि एक प्रतिभाशाली लेखक हैं जो हिंदी साहित्य के क्षेत्र में अपनी अनूठी शैली और गहन विचारधारा के लिए जाने जाते हैं। उनकी लेखनी में जीवन के विविध पहलुओं का गहन विश्लेषण और सरल भाषा में जटिल भावनाओं की अभिव्यक्ति होती है। रवि के लेखन का प्रमुख उद्देश्य समाज में सकारात्मक परिवर्तन लाना और पाठकों को आत्मविश्लेषण के लिए प्रेरित करना है। वे विभिन्न विधाओं में लिखते हैं,। रवि की लेखनी में मानवीय संवेदनाएँ, सामाजिक मुद्दे और सांस्कृतिक विविधता का अद्वितीय समावेश होता है।

Articles: 2244