फिरोजाबाद: विद्यार्थियों को दिलाई स्वच्छता की शपथ

फिरोजाबाद। जिला विज्ञान क्लब के कार्यालय पर चल रहे विज्ञान कैम्प के 20 वें दिवस पर विद्यार्थियों को स्वच्छता की शपथ दिलाई गई।

जिला समन्वयक अश्वनी कुमार जैन ने विद्यार्थियों को स्वच्छता की शपथ दिलाते हुए कहा कि मैं स्वंय स्वच्छता के प्रति सजग रहूँगा और उसके लिए समय दूँगा। हर वर्ष सौ घंटे यानी हर सप्ताह दो घण्टे श्रमदान करके स्वच्छता के इस संकल्प को चरितार्थ करूँगा। मैं न गंदगी करूँगा और न किसी को करने दूँगा। सबसे पहले मैं स्वंय से, मेरे परिवार से, मेरे मुहल्ले से, मेरे गाँव से एवं मेरे कार्यस्थल से शुरुआत करूँगा। मैं यह मानता हूँ कि दुनियां के जो भी देश स्वच्छ दिखते हैं, उसका कारण यह है कि वहाँ के नागरिक गंदगी नहीं करते और न ही होने देते हैं। इस विचार के साथ मैं गाँव-गाँव और गली-गली स्वच्छ भारत मिशन का प्रचार करूँगा। मुझे मालूम है कि स्वच्छता की तरफ बढ़ाया मेरा एक कदम पूरे भारत देश को स्वच्छ बनाने में मदद करेगा।

उन्होंने विद्यार्थियों को स्वच्छ भारत अभियान में अधिक से अधिक जनमानस को जागरूक करने के लिए प्रेरित किया। इस अवसर पर पूजा, वर्षा, निशा कुमारी, रोशनी, अंजली, करिश्मा, सारिका, उपासना सिंह, पायल, शिवानी, प्रीती, साक्षी यादव, मोहित सिंह, ब्रजमोहन, सोनवीर, सुशान्त, ललित कुमार, नीरज, सुशान्त, आर्यन प्रताप सिंह आदि उपस्थित रहे।

praveen upadhyay
praveen upadhyay

शालू एक उत्साही और समर्पित पत्रकार हैं, जो पत्रकारिता के क्षेत्र में अपनी ताजगी और नवाचार के लिए पहचानी जाती हैं। उन्होंने विभिन्न सामाजिक, सांस्कृतिक और राजनीतिक मुद्दों पर गहरी और संवेदनशील रिपोर्टिंग की है। शालू की लेखनी की विशेषता उनकी संवेदनशील दृष्टिकोण और सटीक तथ्यों की प्रस्तुति है, जो पाठकों को घटनाओं की वास्तविकता से रूबरू कराती है।

Articles: 1156