शिकोहाबाद: अंतरराष्ट्रीय योग दिवस की तैयारियों में जुटे लोग

शिकोहाबाद। अंतरराष्ट्रीय योग दिवस 21 जून को मनाया जायेगा। इसके लिए अभी से लोग तैयारी में लगे हुए हैं। आवास विकास कॉलोनी स्थित पार्क में बड़ी संख्या में लोग प्रतिदिन योग अभ्यास कर रहे हैं।

योगाचार्य डॉ. पीएस राना प्रतिदिन सुबह पांच से सात बजे तक योगाभ्यास करा रहे हैं। जिसमें बड़ी संख्या में लोग योग सीखने के लिए एकत्रित हो रहे हैं। योगाचार्य ने कहा कि योग निरोगी जीवन जीने की एक कला है। इसे प्रतिदिन अपनी जीवन चर्या में शामिल कर लेने से व्यक्ति लंबे समय तक निरोगी रह सकता है। 21 जून को पार्क में भी योगा कराया जायेगा। जिसमें बड़ी संख्या में लोग शामिल होंगे। पालीवाल महाविद्यालय के जंतु विज्ञान विभाग एवं राष्ट्रीय सेवा योजना द्वारा संयुक्त रूप से आयोजित सात दिवसीय पूर्व योग दिवस ट्रेनिंग प्रोग्राम आयोजित किया जा रहा है।

जिस के तहत शुक्रवार को प्रथम दिवस के अवसर पर हेमवती नंदन बहुगुणा विश्वविद्यालय श्रीनगर गढ़वाल के योगा डिपार्टमेंट की असिस्टेंट प्रोफेसर डॉ. किरण वर्मा ने वॉलिंटियर्स को प्राणायाम का महत्व बताया। उन्होंने प्राणायाम के माध्यम से नाडी शोधन, भ्रामरी, ओंकार, सिद्धासन, पद्मासन आदि भौतिक रूप से करके दिखाए। कार्यक्रम अधिकारी द्वितीय डॉ. टीएच नकवी भी उपस्थित रहे। यह ट्रेनिंग प्रोग्राम 20 जून तक प्रातः काल आयोजित किया जाएगा। डॉ. सिंह ने यह भी बताया कि इस वर्ष की ’थीम योगा फॉर वूमेन एंपावरमेंट’ है। प्राचार्य डॉ. प्रवीण कुमार ने योगा डे के उपलक्ष में कराए जा रहे इस सात दिवसीय आयोजन कैंप की सराहना की।

 

 

Dinesh
Dinesh

दीनेश वशिष्ठ एक अनुभवी और समर्पित पत्रकार हैं, जो पत्रकारिता के क्षेत्र में अपनी गहन समझ और निष्पक्ष रिपोर्टिंग के लिए प्रसिद्ध हैं। उन्होंने पत्रकारिता में कई वर्षों का अनुभव अर्जित किया है। दीनेश की विशेषता उनकी गहरी शोध क्षमता और सत्य को उजागर करने की प्रतिबद्धता है। उन्होंने कई महत्वपूर्ण घटनाओं को कवर किया है और उनके रिपोर्ट्स ने समाज पर सकारात्मक प्रभाव डाला है।

Articles: 688