शिकोहाबाद: गंगा दशहरा पर्व पर भूड़ा नहर और स्टेशन रोड पर लगा मेला

-नहर में पानी कम होने पर लोगों ने खूब किया स्नान

शिकोहाबाद। गंगा दशहरा पर्व पर गंगा स्नान का बहुत बड़ा महत्व है। गंगा स्नान के बाद पुण्य करना बहुत बड़ा दान माना गया है। इसी को ध्यान में रखते हुए रविवार को गंगा दशहरा पर्व पर लोगों ने स्थानीय नहर में स्नान किया और छोटे बच्चों का मुंडन भी कराया। नगर में भूड़ा नहर पुल और स्टेशन रोड स्थित नहर पुल पर मेला लगा। लोग खेल खिलोनों की दुकानें और चाट पकोड़ी के ठेले लगे। जलेबी की भी जमकर बिक्री हुई। वहीं लोगों ने मीठा शर्बत भी वितरित किया।

गंगा दशहरा का पर्व (गंगा मैया के पृथ्वी पर आने की खुशी में मनाया जाता है)। जब से गंगा पृथ्वी पर आईं और किसानों को खुशहाल किया था। तभी से लोग जेष्ठ मास के दसवीं को गंगा दशहरा मनाया जाता है। इस दौरान लोग गंगा में स्नान करके दान करते हैं। मान्यता है कि गंगा दशहरा के दिन गंगा में स्नान करने के बाद किये गये दान का सौगुना फल मिलता है। इस दिन युवा पतंग भी उड़ाते हैं और गंगा दशहरा की खुशी मनाते हैं।

शाम को नगर में जमकर पतंग उड़ाई गई। मेला में गांव और नगर से पहुंची महिलाओं ने घरेलू सामान की खरीद की। बच्चों के लिए खेल खिलोने भी खरीदे। इसके साथ ही यहां बच्चों के मुंडन भी कराये गये। मेले में जलेबी की जमकर बिक्री हुई। जलेबी के साथ खरबूजा, तरबूज की भी बिक्री जोरों पर रही। बाजारों में भी हलवाइयों की दुकानों पर जलेबी खरीदने वालों की भीड़ लगी रही।

Dinesh
Dinesh

दीनेश वशिष्ठ एक अनुभवी और समर्पित पत्रकार हैं, जो पत्रकारिता के क्षेत्र में अपनी गहन समझ और निष्पक्ष रिपोर्टिंग के लिए प्रसिद्ध हैं। उन्होंने पत्रकारिता में कई वर्षों का अनुभव अर्जित किया है। दीनेश की विशेषता उनकी गहरी शोध क्षमता और सत्य को उजागर करने की प्रतिबद्धता है। उन्होंने कई महत्वपूर्ण घटनाओं को कवर किया है और उनके रिपोर्ट्स ने समाज पर सकारात्मक प्रभाव डाला है।

Articles: 688