फिरोजाबाद: वृक्षारोपण कर दिया पर्यावरण सरंक्षण का संदेश

-कारसेवक नीरज अग्रवाल की याद में लगाए पौधे

फिरोजाबाद। मरुस्थलीकरण एवं सूखा निवारण दिवस 2024, गंगा दशहरा के अवसर पर जनआधार कल्याण समिति द्वारा मेरा आंगन मेरी हरियाली और अयोध्या में शहीद हुए कार सेवक नीरज अग्रवाल की याद में गणेश नगर स्थित एक पार्क में रेड टेप मूवमेंट व वृक्षारोपण कर पर्यावरण संरक्षण का संदेश दिया।

वरिष्ठ समाज सेविका व शिक्षिका सीमा रानी निमेष ने रेड टेप मूवमेंट व वृक्षारोपण करते हुए बताया कि 17 जून का दिन क्षतिग्रस्त भूमि के पुनर्वास के साथ-साथ मिट्टी के मरुस्थलीकरण की रोकथाम के बारे में जागरूकता पैदा करने और उसे बढ़ाने के लिए समर्पित है। यह दिन मरुस्थलीकरण से निपटने के लिए व्यावहारिक समाधान विकसित करने करने का भी प्रयास करता है। जिसे दुनिया भर के अधिकतर व्यक्तियों और देशों द्वारा लागू किया जा सकता है।

जनआधार कल्याण समिति सचिव प्रवीन कुमार शर्मा ने कहा कि यह किसी एक देश के लिए नहीं बल्कि, पूरी दुनिया के लिए वैश्विक व अहम मुद्दा है। मरुस्थलीकरण को रोकने व सूखे से उबरने के तरीकों पर प्रकाश डालने, जागरूकता बढ़ाने के उद्देश्य से हर वर्ष 17 जून को पूरी दुनिया में “विश्व मरुस्थलीकरण एवं सूखा निवारण दिवस” मनाया जाता है।

वरिष्ठ समाजसेवी विनोद गर्ग ने अयोध्या के राम मंदिर निर्माण के लिए अपने प्राणों की आहुति देने वाले शहीद नीरज अग्रवाल के बलिदान के विषय में विस्तार से बताया और पौधा रोपित करने के उपरांत भतीजे शिवांग अग्रवाल ने समाजसेवी दीपक तिरंगा को एक तस्वीर भेंट की। इस दौरान नगर निगम स्वास्थ्य विभाग आईईसी टीम से शिखा, आरती, सुदामा, रजनी, तनु, सपना राजपूत, तन्नू कुशवाह, ललित कुमार सहित संस्था सदस्य विवेक शर्मा, ललित आदि मौजूद रहे।

praveen upadhyay
praveen upadhyay

शालू एक उत्साही और समर्पित पत्रकार हैं, जो पत्रकारिता के क्षेत्र में अपनी ताजगी और नवाचार के लिए पहचानी जाती हैं। उन्होंने विभिन्न सामाजिक, सांस्कृतिक और राजनीतिक मुद्दों पर गहरी और संवेदनशील रिपोर्टिंग की है। शालू की लेखनी की विशेषता उनकी संवेदनशील दृष्टिकोण और सटीक तथ्यों की प्रस्तुति है, जो पाठकों को घटनाओं की वास्तविकता से रूबरू कराती है।

Articles: 1156