फिरोजाबाद: भागवत कथा विश्व, बंधुत्व एवं वासुदेव कुटुम्बम का संदेश देती है-कथा वाचक

फिरोजाबाद। युवा सेवा समिति के तत्वाधान में ब्रह्मदेव पीपल वाल मैदान राजा का ताल में भागवत कथा के आखिरी दिन कथावाचक मुकेश आचार्य ने सुदामा चरित्र एवं गोपी संवाद का वर्णन किया।

उन्होंने कहा कि भागवत गीता विश्व का महान ग्रंथ है, जो व्यक्ति को कर्म के अनुसार जीने की प्रेरणा देता है। महाभारत में भगवान श्रीकृष्ण संसार के अध्यापक की भांति पात्र के रूप में नजर आते हैं, जो अर्जुन को संसार के मोह, माया, त्याग कर अपना कर्तव्य करने का संदेश देते हैं।

कथा के अनुसरण से व्यक्ति के अंदर चित् और चरित्र का निर्माण होता है। कथा विश्व, बंधुत्व एवं वासुदेव कुटुम्बम का संदेश देती है। इससे व्यक्ति सदमार्ग पर जीने की प्रेरणा लेता है। मुकेश आचार्य शास्त्री ने कृष्ण सुदामा संवाद से मित्रता की महिमा एवं गोपी संवाद से महिलाओं को चरित्रवान बनने एवं परिवारों में अपने बुजुर्गों का सम्मान करने का संदेश दिया।

 

praveen upadhyay
praveen upadhyay

शालू एक उत्साही और समर्पित पत्रकार हैं, जो पत्रकारिता के क्षेत्र में अपनी ताजगी और नवाचार के लिए पहचानी जाती हैं। उन्होंने विभिन्न सामाजिक, सांस्कृतिक और राजनीतिक मुद्दों पर गहरी और संवेदनशील रिपोर्टिंग की है। शालू की लेखनी की विशेषता उनकी संवेदनशील दृष्टिकोण और सटीक तथ्यों की प्रस्तुति है, जो पाठकों को घटनाओं की वास्तविकता से रूबरू कराती है।

Articles: 1156