फिरोजाबाद: डीएम ने सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र टूंडला व मदावली का किया निरीक्षण

-हीट बैब से न होने पाए जनहानी, अस्पतालों में हो समुचित व्यवस्थाऐं

फिरोजाबाद। गुरुवार को जिलाधिकारी रमेश रंजन ने अपनी टीम के साथ सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र टूंडला एवं गौआश्रय केंद्र मंदावली का भौतिक निरीक्षण कर व्यवस्थाओं का जायजा लिया। निरीक्षण के दौरान उन्होने ओपीडी कक्ष, दवा वितरण कक्ष, रजिस्ट्रेशन, बलगम जांच कक्ष, एक्स-रे कक्ष, एनसीडी क्लीनिक व डायबिटीज, रक्तचाप जांच, इमरजेंसी कक्ष, महिला चिकित्सा कक्ष, जनरल महिला वार्ड, फिजियोथैरेपी कक्ष, डॉट्स केंद्र टीवी रोग केंद्र, ओपीडी आयुष, दंत रोग रूम, पैथोलॉजी रूम का निरीक्षण किया। वहीं सम्बन्धितों को अच्छी व्यवस्था बनाए रखने के निर्देश दिए।

दंत रोग रूम में डेन्टल एक्स-रे मशीन बंद पाए जाने पर मुख्य चिकित्साधीक्षीका को निर्देश दिए कि वह डेन्टल एक्स रे मशीन को जल्द क्रियाशील कराए, ताकि दंत रोग मरीजों को इसका लाभ मिल सके। उन्होने अधीक्षीका को भी यह निर्देश दिए कि वह यह सुनिश्चित करें कि उनके क्षेत्र में सभी प्रसव संस्थागत हो इसके लिए वह सभी एएनएम व आशा, स्वास्थ्य कार्यकत्रियों आदि स्टाफ के साथ बैठक कर संस्थागत प्रसव सुनिश्चित कराए। उन्होने लेवर रूम का भी निरीक्षण किया, जो कि पूरी तरह व्यवस्थित व साफ सुथरा पाया गया।

 

उन्होने सभी चिकित्सकों व स्वास्थ्य कर्मियों को निदेश्ष दिए कि हीट वेव से मरीजों की संख्या बढ़ रही है इससे किसी प्रकार की जनहानी न होने पाए। इसके लिए चिकित्सालय में पर्याप्त दवाओं व मरीजों एवं उनके तीमारदारों को कूलर, पंखें व ठण्डा पेयजल आदि की समुचित व्यवस्था की जाए। उन्होने कहा कि सभी जरूरतमंदों को ओआरएस पैकेट व पैरासीटामोल टेवलेट आदि वितरण की जाए तथा उन्हे हीटवेब से बचाव की सभी आवश्यक जानकारी प्रदान की जाए।

 

rajeev gotam
rajeev gotam

राजीव गौतम एक वरिष्ठ और अनुभवी पत्रकार हैं, जो पत्रकारिता के क्षेत्र में अपनी निष्पक्षता और गहन विश्लेषणात्मक दृष्टिकोण के लिए मशहूर हैं। उन्होंने कई वर्षों तक विभिन्न प्रमुख समाचार संस्थानों के साथ काम किया है और अपनी बेहतरीन रिपोर्टिंग के लिए कई पुरस्कार भी जीते हैं। राजीव की रिपोर्टिंग में तथ्यों की सटीकता और घटनाओं की गहरी समझ झलकती है, जिससे पाठकों को विस्तृत और स्पष्ट जानकारी मिलती है।

Articles: 391