फिरोजाबाद: बालिकाओं एवं महिलाओं को माहवारी प्रबंधन एवं स्वच्छता के प्रति किया जागरूक

फिरोजाबाद। कोमल फाउंडेशन एवं प्रोजेक्ट बाला के सहयोग से सैनेटरी पैड्स वितरण कार्यक्रम का आयोजन संस्कारशाला, कबीर नगर में किया गया। जिसमें वक्ताओं ने किशोरी, बालिकाओं एवं महिलाओं को माहवारी प्रबंधन एवं स्वच्छता के प्रति जागरूक किया।

कोमल फाउंडेशन की संरक्षिका मीनू अरोरा ने माहवारी स्वच्छता के प्रति जागरूक करते हुए कहा कि पीरियड्स एक ऐसी प्रक्रिया, जिसके बारे में जानते हुए भी इसे छुपाया जाता है। इसके बारे में बात करने से हिचकिचाया जाता है। जबकि पीरियड्स के बारे में खुलकर बात करने की जरूरत है, खासकर तब जब किशोरियों में इस प्रक्रिया की शुरुआत हो। पहली बार पीरियड्स के होने पर बच्चियों के मन में घबराहट, असमंजस, डर और चिंता भी उपजती है। ऐसे में उन्हें सही और उचित जानकारी देना न केवल इस प्राकृतिक प्रक्रिया को लेकर उनके मन से असमंजस को हटा देता है। बल्कि उसे पीरियड्स के दौरान सामान्य जीवन जीने में भी मदद करता है।

ऐसी कई स्थितियां हैं, जो पहली बार पीरियड्स शुरू होने के बाद बनती हैं और जिनके बारे में सही जानकारी किशोरियों तक पहुंचानी आवश्यक हैं। यह जानकारी उन्हें उनकी माँ, टीचर, बड़ी बहन या घर की कोई भी महिला दे सकती है। उन्होंने किशोरियों को सैनेटरी पैड के सही तरह से प्रयोग करने के बारे में भी विस्तार से जानकारी प्रदान की। अश्वनी राजौरिया ने बताया कि कोमल फाउंडेशन को प्रोजेक्ट बाला के सहयोग से जरूरतमंद किशोरियों एवं महिलाओं को निःशुल्क वितरण हेतु 500 सैनेटरी पैड्स किट उपलब्ध कराई गई है। इस पैड की खासियत यह है कि इस पैड को धुल कर पुनः दो वर्षों तक प्रयोग किया जा सकता है। कार्यक्रम में भावना राठौर, विनीता राठौर, प्रियंका, राधा, अंजली आदि मौजूद रही।