फिरोजाबाद: विषम परिस्थितियों में भी अपना कार्य करते हैं डाककर्मी- अभिषेक

-पोस्टमैन हमारे समाज का है एक प्रमुख अंग
-सभी डाककर्मियों को किया गया सम्मानित

फिरोजाबाद। विश्व संवाद केंद्र ब्रज प्रांत के तत्वाधान में सुहाग नगर स्थित बड़े डाकखाने पर राष्ट्रीय डाक कर्मचारी दिवस धूमधाम के साथ मनाया गया। इस अवसर पर तीन दर्जन से अधिक डाक कर्मियों का सम्मान किया। उन्हें राष्ट्रीय डाक कर्मचारी दिवस की हार्दिक शुभकामनाएं भी दीं।

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए मुख्य वक्ता एवं राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ चंद्रनगर महानगर के सह कार्यवाह अभिषेक जी ने कहा कि डाक कर्मचारी अर्थात पोस्टमैन बंधु द्वारा आंधी, तूफान, बारिश, हाड़ कंपाने बाली सर्दी अथवा तेज गर्म हवाओं का ध्यान न देते हुए जनमानस को उनके रिश्तेदारों की सूचना समाचार पहुंचाने का कार्य किया जाता है, इतना ही नहीं यह पूरा सिस्टम व्यापार व अन्य क्षेत्रों में भी विशेष भूमिका निभाता है। डाक कर्मियों के इस कठिन परिश्रम, लगनशीलता और समरसता भाव को संपूर्ण समाज नमन करता है और हमें इनका सम्मान भी करना चाहिए, जिसके लिए हकदार है। उन्होंने कहा कि जब कोई डाककर्मी अर्थात पोस्टमैन हमारे घर डाक लेकर आता है, तो हमारा कर्तव्य है हम उन्हें पानी एवं चाय आदि के लिए कहें और एक अच्छे नागरिक की तरह अपना व्यवहार करें।

कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रही भारतीय जनता पार्टी की वरिष्ठ नेत्री, शिक्षाविद एवं समाजसेविका अनुपमा शर्मा ने डाक कर्मियों के कार्य को सराहा एवं उन्हें राष्ट्रीय डाक दिवस की हार्दिक शुभकामनाएं भी प्रेषित की। उन्होंने विश्व संवाद केंद्र द्वारा आयोजित इस कार्यक्रम की प्रशंसा की। साथ ही कहा कि इस प्रकार के कार्य समाज में जन चेतना का कार्य करते हैं हम सभी को डाककर्मियों का सम्मान करना चाहिए। कार्यक्रम के अंत में पोस्ट मास्टर विवेक प्रताप सिंह एवं पूर्व पोस्ट मास्टर मनमोहन श्रीवास्तव ने संगठन द्वारा किए गए इस कार्य की प्रशंसा की एवं सभी डाक कर्मियों को हार्दिक बधाई दी। कार्यक्रम का सफल संचालन राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ चंद्रनगर महानगर के प्रचार प्रमुख ललित मोहन सक्सेना ने किया। अंत में सभी आगंतुक बंधु एवं डाककर्मियों का विशेष आभार व्यक्त किया।

इस सम्मान समारोह में प्रचार विभाग के सभी प्रचार प्रमुखों एवं स्थानीय नगर कार्यवाह केशव नगर विनोद जी का विशेष सहयोग रहा। सभी डाक कर्मियों को सम्मान स्वरूप एक गमछा भेंट किया गया। इस अवसर पर प्रमुख रूप से माधव भाग के प्रचार प्रमुख वरुण, केशव भाग के प्रचार प्रमुख कन्हैयालाल चित्तौड़ी, अन्य प्रचार प्रमुखों में डा राजवीर, कृष्ण मुरारी, मुकेश राठौर, विष्णू गुप्ता, धीरेंद्र, देवांश, विजय सहित अन्य स्वयंसेवक बंधु उपस्थित रहे।

Ravi
Ravi

रवि एक प्रतिभाशाली लेखक हैं जो हिंदी साहित्य के क्षेत्र में अपनी अनूठी शैली और गहन विचारधारा के लिए जाने जाते हैं। उनकी लेखनी में जीवन के विविध पहलुओं का गहन विश्लेषण और सरल भाषा में जटिल भावनाओं की अभिव्यक्ति होती है। रवि के लेखन का प्रमुख उद्देश्य समाज में सकारात्मक परिवर्तन लाना और पाठकों को आत्मविश्लेषण के लिए प्रेरित करना है। वे विभिन्न विधाओं में लिखते हैं,। रवि की लेखनी में मानवीय संवेदनाएँ, सामाजिक मुद्दे और सांस्कृतिक विविधता का अद्वितीय समावेश होता है।

Articles: 2218