शिकोहाबाद: एसपी ग्रामीण ने नये कानूनों के प्रति लोगों को किया जागरूक

-भारतीय न्याय संहिता और भारतीय न्याय सुरक्षा संहिता के बारे में विस्तार से बताया

शिकोहाबाद। जनपद में सोमवार को प्रत्येक थाना क्षेत्र में लोगों को नये कानून के लागू होने की जानकारी और नये कानून के बारे में विस्तार से जानकारी दी। अधिकारियों ने लोगों को नये कानून भारतीय न्याय संहिता और भारतीय न्याय सुरक्षा संहिता के बारे में विस्तार से बताया। इस दौरान अधिकारियों ने उनसे सहयोग की भी अपील की।

मेजर रामवीर सिंह आईटीआई कालेज में एक कार्यक्रम चेयरमैन प्रतिनिधि की अध्यक्षता में आयोजित किया गया। जिसमें मुख्य अतिथि एसपी ग्रामीण ने कार्यक्रम में नए कानूनों की जानकारी देते हुए लोगों से सहयोग की अपील की। कार्यक्रम में एसपी ग्रामीण कुमार रणविजय सिंह ने कहा कि इस कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य हमारे यहां हुए आईपीसी की धाराओं में बदलाव पर लोगों को जागरूक करना है। उन्होंने कहा कि सोमवार से देश में आईपीसी की धारा के स्थान पर बीएनएस (भारतीय न्याय संहिता), बीएनएसएस) भारतीय न्याय सुरक्षा संहिता के तहत धाराओं में बदलाव किया है। नये कानून सोमवार से पूरे देश में लागू हो गया है। इसको प्रभावी बनाने के लिए लोगों को जागरूक होना बहुत आवश्यक है।

उन्होंने कहा कि इस कानून के तहत न्याय प्रक्रिया को सरलीकरण करना है। अब पूरी प्रक्रिया डिजिटल साक्ष्यों के आधार पर होगी। इसके साथ ही लोगों को न्याय भी जल्दी मिलेगा। अब लोगों को सालों न्यायालयों के चक्कर नहीं काटने पड़ेंगे। इस दौरान अधिवक्ता, चिकित्सक, पत्रकार, पूर्व फौजी, सेवानिवृत अधिकारी, कर्मचारी, संभ्रांत व्यक्ति, नगर पालिका चेयरमेन प्रतिनिधि, जिला पंचायत सदस्य सुनीता यादव, शिक्षक, छात्र-छात्राएं और सभासद सहित अन्य गणमान्य लोग एवं निरीक्षक अपराध रमेश चंद्र यादव, वरिष्ठ उप निरीक्षक योगेंद्र सिंह सहित बड़ी संख्या में पुलिस फोर्स भी मौजूद रहा। संचालन विद्यालय के निर्देशक ईं. रामब्रेश यादव ने किया।

Dinesh
Dinesh

दीनेश वशिष्ठ एक अनुभवी और समर्पित पत्रकार हैं, जो पत्रकारिता के क्षेत्र में अपनी गहन समझ और निष्पक्ष रिपोर्टिंग के लिए प्रसिद्ध हैं। उन्होंने पत्रकारिता में कई वर्षों का अनुभव अर्जित किया है। दीनेश की विशेषता उनकी गहरी शोध क्षमता और सत्य को उजागर करने की प्रतिबद्धता है। उन्होंने कई महत्वपूर्ण घटनाओं को कवर किया है और उनके रिपोर्ट्स ने समाज पर सकारात्मक प्रभाव डाला है।

Articles: 707