टूंडला: क्वीन विक्टोरिया के जालिम कानून का हुआ खात्मा, अब नए कानून से पीड़ितों को मिलेगा न्याय-आईजी

टूंडला। सोमवार को टूंडला के बेनीवाल गार्डन में आयोजित जागरूकता कार्यक्रम में पहुंचे आईजी आगरा दीपक कुमार ने नए कानून के बारे में लोगों को जानकारी दी। उन्होंने कहा कि 1861 के क्वीन विक्टोरिया द्वारा बनाए गए काले कानून आज खत्म हो गया। प्रधानमंत्री द्वारा बनाए गए नए नियम से लोगों को न्याय मिल सकेगा।

आईजी दीपक कुमार ने कहा कि पहले डकैती, अपहरण होते थे। अब वह नहीं होते, नए तरीके के अपराध हो रहे हैं। इसलिए नए कानून का होना जरूरी था। 1961 में क्वीन विक्टोरिया ने जालिम कानून को लोगों पर जुर्म करने के लिए बनाया था आज उसे काले कानून का समापन हुआ, इस कानून को नए रूप में नए तरीके से न्याय सहायता के रूप में लागू करने का अवसर पुलिस अधिकारियों को मिल रहा है। पांच साल के अधिक प्रयासों के बाद इस कानून का लागू किया गया है। वर्ष 2019 में प्रधानमंत्री के मन में विचार आया कि महिला, बच्चों और पीड़ितों के साथ न्याय हो, इसलिए नए कानून की नींव रखी गई। 1861 में जब पुलिस का जन्म हुआ। वह कानून भी कुछ इस तरह का था, इससे सबसे अधिक काम करने के बाद भी पुलिस पर आरोप लगाते थे। दिन-रात काम करने के बाद भी लोग पुलिस को ही दोषी मानते हैं।

इसके लिए भी पुलिस को खुद समीक्षा करनी चाहिए, इसलिए इस कानून के सबसे बड़ा फायदा जो होने जा रहा है। वह आगे आने वाली 10 सालों में देखने को मिलेगा। पीड़ित को न्याय मिले इसलिए प्रधानमंत्री ने कानून को लागू किया है। क्रिमिनल जस्टिफिकेशन सिस्टम का एक पाठ पुलिस है। चार सीट लगने के बाद कोर्ट में सुनवाई तक काफी समय लगता था। आज किसी व्यक्ति को किसी से सिफारिश करने की जरूरत नहीं है। जो जहां बैठा वहीं से ऑनलाइन अपनी शिकायत दर्ज कर सकता है। ऑनलाइन शिकायत करने के लिए 72 घंटे बाद वह थाने में जाए, अपनी प्राथमिक फिर ले जाए, प्राथमिक दर्ज होने के बाद से लेकर आगे कार्रवाई तक सभी पर समय तय किया गया है। ऐसे में न्याय प्रक्रिया बात नहीं होगी, पहले दंड दिलाने का प्रावधान था। इसलिए भारतीय दंड संहिता नाम रखा गया था, लेकिन अब भारतीय न्याय सहायता किया गया है। जिसका अर्थ है न्याय दिलाना कार्यक्रम में हाई स्पीड हो।

इस मौके पर एसपी सिटी सर्विस कुमार मिश्रा, एसडीम डॉ. गजेंद्र पाल सिंह, राजेश कुमार सिंह, भाजपा जिलाध्यक्ष उदय प्रताप सिंह, विधायक टूंडला प्रेमपाल धनगर, ईओ आशीष त्रिपाठी, नगर पालिका अध्यक्ष भंवर सिंह, टूंडला थाना प्रभारी अनुज कुमार आदि मौजूद रहे।

 

 

rajeev gotam
rajeev gotam
Articles: 390