हिंदी फिल्म निर्माता जॉन लैंडौ का 63 वर्ष की उम्र में निधन, शोक में डूबा फिल्म उद्योग

Titanic के निर्माता जॉन लैंडो का 63 वर्ष की आयु में निधन

जॉन लैंडौ, जिन्होंने ‘टाइटैनिक’ और ‘अवतार’ जैसी सुपरहिट फिल्मों का निर्माण किया, अब हमारे बीच नहीं रहे। 63 वर्ष की आयु में उन्होंने अंतिम सांस ली। उनके निधन की पुष्टि उनके बेटे जेमी लैंडौ ने की है।

जॉन लैंडौ का निधन

जॉन लैंडौ, जिन्होंने ‘टाइटैनिक’ और ‘अवतार’ जैसी ब्लॉकबस्टर फिल्मों का निर्माण किया, का निधन हो गया है। जॉन लैंडौ ने 63 वर्ष की उम्र में दुनिया को अलविदा कह दिया। उन्होंने अपनी अंतिम सांस लेने से पहले ‘अवतार 2’ के सीक्वल के निर्माण में महत्वपूर्ण योगदान दिया था। 1997 में रिलीज हुई फिल्म ‘टाइटैनिक’ को उनकी मेहनत और निर्देशन के बदौलत सर्वश्रेष्ठ फिल्म का अवार्ड और तीन ऑस्कर पुरस्कार मिले थे। उनके अचानक निधन से फिल्म इंडस्ट्री में शोक का माहौल है।

मृत्यु का कारण

जॉन लैंडौ की मौत से उनके प्रशंसक और फिल्म इंडस्ट्री में शोक की लहर है। ऑस्कर विजेता निर्माता का निधन कैंसर की वजह से हुआ। उनके बेटे जेमी लैंडौ ने उनके निधन की पुष्टि की है। जॉन लैंडौ के परिवार में उनके बेटे जेमी, जोडी और उनकी पत्नी जूली हैं, जो लगभग चालीस साल से लैंडौ से अलग रह रहे हैं।

जॉन लैंडौ की प्रोफेशनल लाइफ

जॉन लैंडौ ने अपने करियर में कई सफल फिल्मों का निर्माण किया, लेकिन उन्हें ‘टाइटैनिक’ से विशेष पहचान मिली। लैंडौ और कैमरून की मेहनत से ‘टाइटैनिक’ और ‘अवतार’ ने सर्वश्रेष्ठ फिल्म के पुरस्कार और तीन ऑस्कर नामांकन जीते। इस जोड़ी ने अब तक चार सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फिल्मों का निर्माण किया है। ‘टाइटैनिक’, जो अब सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फिल्मों की सूची में चौथे नंबर पर है, और 2009 की फिल्म ‘अवतार’ पहले नंबर पर है। 2022 की सीक्वल ‘अवतार: द वे ऑफ़ वॉटर’ तीसरे नंबर पर है। ‘टाइटैनिक’ दुनिया भर में $1 बिलियन से ज्यादा की कमाई करने वाली पहली फिल्म बनी थी। वहीं, ‘एवेंजर्स: एंडगेम’ दूसरे नंबर पर है।