Indian National Congress जनता के समक्ष भ्रष्टाचार का पर्दाफाश करेगी कांग्रेस

Indian National Congress जनता के समक्ष भ्रष्टाचार का पर्दाफाश करेगी कांग्रेस, दो दिवसीय मैराथन बैठक में बनी रणनीति

बैठक में अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी के महासचिव और प्रदेश प्रभारी जितेंद्र सिंह, प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष जीतू पटवारी, पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजय सिंह, पूर्व केंद्रीय मंत्री अरुण यादव, कांतिलाल भूरिया, पूर्व नेता प्रतिपक्ष अजय सिंह राहुल, डॉ. गोविंद सिंह, सीडब्ल्यूसी सदस्य कमलेश्वर पटेल, ओमकार मरकाम, मीडिया विभाग के अध्यक्ष मुकेश नायक सहित अन्य नेता उपस्थित थे। बैठक प्रदेश कांग्रेस मुख्यालय में आयोजित की गई।

 

1.प्रदेश कांग्रेस कार्यालय में राजनीतिक मामलों की समिति की बैठक आयोजित
2.बैठक को जितेंद्र सिंह और जीतू पटवारी ने संबोधित किया
3.बैठक में सभी वरिष्ठ नेताओं और समिति के सदस्यों की उपस्थिति रही

विधानसभा और लोकसभा चुनाव में करारी हार के बाद कांग्रेस एक बार फिर संगठन में जान फूंकने की कोशिश कर रही है। प्रदेश कांग्रेस कार्यालय में शनिवार और रविवार को हुई मैराथन बैठक के बाद संगठन की मजबूती और जनता के बीच पकड़ बनाने के लिए रणनीति तैयार की गई।

 

पार्टी ने निर्णय लिया है कि भाजपा सरकार में हुए भ्रष्टाचार पर सबसे अधिक ध्यान केंद्रित किया जाएगा। विभागवार गड़बड़ी का तथ्यात्मक चिट्ठा तैयार कर पार्टी शहर से लेकर गांव तक जाएगी। हर विभाग का प्रजेंटेशन तैयार कर जनता को दिखाया और समझाया जाएगा। इसके अतिरिक्त लगातार सदस्यता अभियान चलाया जाएगा। कांग्रेस छोड़कर गए नेताओं को पार्टी में अब किसी सूरत में जगह नहीं मिलेगी। पार्टी का दूसरा सबसे अधिक जोर नया नेतृत्व विकसित करने पर रहेगा। हर अंचल में अलग-अलग वर्ग का नया नेतृत्व तैयार किया जाएगा। इसमें अधिक से अधिक युवाओं को मौका दिया जाएगा।

‘मंथन’ बैठक में शनिवार को अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी के महासचिव व प्रदेश प्रभारी जितेंद्र सिंह, प्रदेश अध्यक्ष जीतू पटवारी और विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष उमंग सिंघार ने विधानसभा के पराजित प्रत्याशियों और विधायकों से राय ली थी। लिखित में भी उनकी राय जानने के लिए प्रश्न पूछे गए थे। रविवार को राजनीतिक मामलों की समिति की बैठक हुई, जिसमें जीतू पटवारी, पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजय सिंह, पूर्व केंद्रीय मंत्री अरुण यादव, कांतिलाल भूरिया, पूर्व नेता प्रतिपक्ष अजय सिंह राहुल, डॉ. गोविंद सिंह, सीडब्ल्यूसी सदस्य कमलेश्वर पटेल आदि उपस्थित थे। छिंदवाड़ा में चुनाव होने की वजह से कमल नाथ बैठक में शामिल नहीं हो सके। दोनों दिन रात 12 बजे तक चली बैठक में एक-एक की बात को जितेंद्र सिंह व अन्य पदाधिकारियों ने सुना। दो दिन की बैठक के बाद रणनीति तैयार की गई है।

 

नई कार्यकारिणी 10 से 15 दिनों में होगी घोषित

प्रदेश प्रभारी जितेंद्र सिंह ने कहा कि 10-15 दिनों में प्रदेश की नई कार्यकारिणी का गठन हो जाएगा। इसकी प्रक्रिया शुरू हो गई है। पार्टी पूरे जज्बे और मजबूती के साथ एक बार फिर जनता की आवाज बनेगी। विधानसभा चुनाव हारे प्रत्याशियों और विधायकों ने कई नए आइडिया दिए हैं। राजनीतिक मामलों की समिति में शामिल सदस्यों ने सभी सुझाव दिए हैं। इस आधार पर संगठन में बदलाव किया जाएगा। जनता के बीच पहुंचने के लिए अभियान चलाए जाएंगे। जितेंद्र सिंह ने कहा कि लोकसभा और विधानसभा चुनाव में भीतरघात करने वालों के विरुद्ध कार्रवाई की जाएगी।

बहुत सारे विषयों  पर 10-10 नेताओं के समूह ने किया मंथन, अगली बैठक  15 दिन बाद होगी 

रविवार को बैठक में वरिष्ठ नेताओं की अध्यक्षता में 10-10 विधायकों और अन्य नेताओं के सात समूह बनाए गए थे। इन समूहों ने विभिन्न विषयों पर मंथन कर प्रदेश प्रभारी जितेंद्र सिंह को सुझाव दिए। ये समूह विचारधारा और प्रशिक्षण, संगठन की मजबूती और विस्तार, सहभागिता और समन्वय, कार्यक्रम क्रियान्वयन और निगरानी, मोर्चा और संगठन, पारदर्शिता और अनुशासन, महिला भागीदारी, वोट बैंक और संसाधन थे।

सुझावों को सुनने के बाद दिग्विजय सिंह ने कहा कि जो लोग पार्टी से चले गए, वे विचारधारा से अलग हो चुके हैं और उन्हें वापस लेने की आवश्यकता नहीं है। अजय सिंह ने कहा कि अनुशासन ऊपर से नीचे तक होना चाहिए और पारदर्शिता नीचे से। किसी भी अनुशासनहीनता पर सख्त कार्रवाई की जाए। सचिन यादव ने सुझाव दिया कि जो लोग कांग्रेस छोड़कर निर्दलीय लड़े, भले ही उनकी स्थिति अच्छी रही हो, उन्हें दोबारा टिकट न दिया जाए।

अरुण यादव ने सुझाव दिया कि मोर्चा और संगठनों को दिए गए कामों की निगरानी राज्य स्तर से होनी चाहिए। समिति में नकुल नाथ भी थे, लेकिन बाहर होने के कारण शामिल नहीं हो सके। 15 दिन बाद फिर इन्हीं विषयों पर एक बार जितेंद्र सिंह की उपस्थिति में बैठक होगी, जिसमें सुझावों को अंतिम रूप देकर लागू किया जाएगा। पूरी तैयारी है कि छह माह में कांग्रेस संगठन नए रूप में आ जाएगा।

Indian National Congress

Indian National Congress,mp-congress,दिग्विजय सिंह,कांग्रेस बैठक,mp congress news,कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे

गौरव झा
गौरव झा

गौरव झा एक समर्पित और अनुभवी पत्रकार हैं, जो विभिन्न विषयों पर गहन और सूचनाप्रद लेखन के लिए जाने जाते हैं। उन्होंने अपनी पत्रकारिता यात्रा में कई प्रमुख समाचार संस्थानों के साथ काम किया है और अपने निष्पक्ष और तथ्यपूर्ण रिपोर्टिंग के लिए प्रशंसा प्राप्त की है। राजनीति, सामाजिक मुद्दों और तकनीकी समाचारों में उनकी विशेष रुचि और विशेषज्ञता है। गौरव झा का उद्देश्य सदैव सच्चाई और निष्पक्षता के साथ पाठकों को सूचित करना है। पत्रकारिता के प्रति उनकी निष्ठा और जुनून उन्हें एक सम्मानित और विश्वसनीय पत्रकार बनाता है।

Articles: 27