फिरोजाबाद: केंद्र सरकार निर्यात को बढ़ाने पर दे रही जोर

-होटल पेराडोर मे आयोजित निर्यात संवर्धन सेमिनार में वक्ताओं ने रखें अपने विचार

फिरोजाबाद। निर्यात संवर्धन सेमिनार का आयोजन होटल पेराडोर में ईसीजीसी लिमिटेड एवं फेडरेशन आॅफ इंडियन एक्सर्पोट आॅर्गेनाइजेशन, ग्लास मैन्युफैक्चरर एक्सपोर्ट एसोसिएशन, लघु उद्योग भारती द्वारा संयुक्त रूप से किया। सेमिनार में वक्ताओं ने कहा कि केंद्र सरकार निर्यात बढ़ाने पर जोर दे रही है। निर्यात में वृद्वि करने की दिशा में निर्यातकों की महत्वपूर्ण भूमिका हैं। सरकार और निर्यातकों के आपसी ताल मेले से ही निर्यात को बढ़ावा मिल सकेगा।

एक्सपोर्टरों ने कहा कि किसी भी देश के आर्थिक विकास में निर्यात की महत्वपूर्ण भूमिका होती है। निर्यात की दृष्टि से भारत का निर्यात प्रदर्शन लगातार बढ रहा है। जिसमें उत्तर प्रदेश की अहम भूमिका है। उन्होंने कहा कि निर्यात का भविष्य भी सुनहरा दिख रहा है। जिससे देश को अािर्थक गति देने में बल मिलेगा। भारत सरकार अगले तीन वर्षो में पांच ट्रिलियन अमेरिकी डाॅलर की अर्थव्यवस्था बनने के उद्देश्य से अपने विभागों में नीतिगत सुधार कर रही है। निर्यातों को और अधिक सहुलियतें कैसे दी जाएं, इस पर भी जोर दिया जा रहा है। जिसमें उ.प्र. को एक ट्रिलियन अमेरिका डाॅलर का जो लक्ष्य निर्धारित किया है उसको कैसे प्राप्त किया जा सके, इस पर भी मंथन हुआ।

सेमिनार में आरके सौनी आईटीएस संयुक्त महानिदेशक विदेश व्यापार भारत सरकार, अमित कुमार क्षेत्रिय प्रबंधक ईसीजीसी, रिद्वि बगारिया सहायक आयुक्त उद्योग, मुकेश बंसल अध्यक्ष, सरवर हुसैन सचिव ग्लास मैन्युफैक्चरर एक्सपोर्ट एसोसिएशन, हेमंत अग्रवाल अध्यक्ष लघु उद्योग भारती, आशीष वर्मा शाखा प्रबंधक ईसीजीसी, आलोक श्रीवास्तव सहायक निदेशक फियो आदि ने विचार व्यक्त किये।