शिकोहाबाद: एसपी ग्रामीण ने छात्र-छात्राओं को दी नये कानूनों की जानकारी

शिकोहाबाद। नगर के डीपीएस स्कूल में बृहस्पतिवार को मिशन जागृति अभियान के तहत एक जन जागरूकता कार्यक्रम आयोजित किया गया। जिसमें मुख्य वक्ता के रूप में एसपी ग्रामीण ने छात्र-छात्राओं को नये कानूनों की जानकारी के साथ ही साइबर क्राइम के बारे में विस्तार से जानकारी दी। इस दौरान छात्राओं से कहा कि वे अपने अभिभावकों को समझाएं कि छोटे-छोटे झगड़ों में उनका इस्तेमाल फर्जी और झूठी एफआईआर में ना करें।

एसपी ग्रामीण ने मुख्य चार बिंदुओं पर प्रकाश डाला। उन्होंने बताया कि छात्राएं अपने आप को साइबर हिंसा से कैसे बचाया जा सकता है। एसपी ग्रामीण ने कहा कि आजकल साइबर हिंसा बहुत तेजी से बढ़ रही है। इस लिए छात्राओं को मोबाइल चलाते समय विशेष साबधानी बरतनी चाहिए। अगर आपके मोबाइल पर कोई मिस्डकॉल आती है तो उसका जवाब ना दें। अगर आप उस कॉल करने वाले को जानती हैं तो ही उसका उत्तर दैं। इसके साथ ही पॉक्सो अधिनियम के महत्वपूर्ण प्रावधानों के प्रति जागरूक किया।

उन्होंने बताया कि कुछ सरारती टाइप युवक लड़कियों से दोस्ती करते हैं और फिर धीरे-धीरे वह उनके नजदीक आते जाते हैं। उन्होंने आगाह किया कि वे स्वस्थ रिलेशनशिप व जीवन शैली पर ध्यान दें। अगर कोई व्यक्ति उनसे दोस्ती करने के बाद उनका प्रयोग करना चाहता है तो उसके बारे में खुलकर विरोध करें।

इस दौरान एसपी ग्रामीण ने महिलाओं को उनके अधिकारों के बारे में जागरूक रहने के लिए कहा। उन्होंने छात्राओं से कहा कि वे खुद को सुरक्षित रखने के लिए महिला अधिकारों के बारे में अवश्य जानें। महिला हैल्पलाइन और अन्य हैल्पलाइन के बारे में जानकारी दी। इस दौरान विद्यालय निदेशक डॉ. गीता यादव, मैनेजिंग डायरेक्टर धर्मेंद्र यादव, प्रभारी निरीक्षक अनिल कुमार और यूनीसेफ के लोग मौजूद रहे।

 

Dinesh
Dinesh

दीनेश वशिष्ठ एक अनुभवी और समर्पित पत्रकार हैं, जो पत्रकारिता के क्षेत्र में अपनी गहन समझ और निष्पक्ष रिपोर्टिंग के लिए प्रसिद्ध हैं। उन्होंने पत्रकारिता में कई वर्षों का अनुभव अर्जित किया है। दीनेश की विशेषता उनकी गहरी शोध क्षमता और सत्य को उजागर करने की प्रतिबद्धता है। उन्होंने कई महत्वपूर्ण घटनाओं को कवर किया है और उनके रिपोर्ट्स ने समाज पर सकारात्मक प्रभाव डाला है।

Articles: 688