सिरसागंज: विज्ञान कैम्प में विद्यार्थियों ने परमाणु की संरचना को तार और मनकों से सीखा

सिरसागंज। जिला विज्ञान क्लब के कार्यालय पर निःशुल्क विज्ञान कैम्प के चैदहवें दिवस पर लोहे के तार एवं मनकों से परमाणु की संरचना को सिखाया गया।

जिला समन्वय अश्वनी कुमार जैन ने बताया कि इस कैम्प में विज्ञान के चमत्कारों के माध्यम से अंधविश्वास को दूर करने के विषय के साथ विज्ञान के प्रयोग एवं अन्य क्रियाकलाप भी किए जा रहे है। कैम्प के चैदहवें दिवस पर विद्यार्थियों को लोहे के तार एवं मनकों से परमाणु की संरचना को समझाते हुए बताया कि लोहे के तार की रिंग बनाकर उसमें एक मनका डालकर हाइड्रोजन, दो मनका से हीलियम, दूसरी रिंग में क्रमशः मनका डालकर लीथियम, बेरिलियम, बोरॉन, कार्बन, नाइट्रोजन, ऑक्सीजन, फ्लोरीन, नीऑन की संरचना, इसी प्रकार तीसरी रिंग में क्रमशः मनका डालकर सोडियम, मैग्नीशियम आदि की संरचना को समझाया।

उन्होंने सभी विद्यार्थियों के कार्य की सराहना करते हुए उनके उज्ज्वल भविष्य की कामना की। इस अवसर पर सारिका, करिश्मा, पायल कश्यप, गोसिया फारूकी, उपासना सिंह, साक्षी यादव, रोशनी, शिवानी, प्रीती, पूजा, अंजली, अनुज कश्यप, मोहित सिंह, शिवांशु कुशवाह, नीरज कुमार, सोनवीर सिंह, ब्रजमोहन आदि उपस्थित रहे।

praveen upadhyay
praveen upadhyay

शालू एक उत्साही और समर्पित पत्रकार हैं, जो पत्रकारिता के क्षेत्र में अपनी ताजगी और नवाचार के लिए पहचानी जाती हैं। उन्होंने विभिन्न सामाजिक, सांस्कृतिक और राजनीतिक मुद्दों पर गहरी और संवेदनशील रिपोर्टिंग की है। शालू की लेखनी की विशेषता उनकी संवेदनशील दृष्टिकोण और सटीक तथ्यों की प्रस्तुति है, जो पाठकों को घटनाओं की वास्तविकता से रूबरू कराती है।

Articles: 1144