फिरोजाबाद: समस्याओं और शिकायतों को हल कराने का मजबूत हथियार है, सूचना का अधिकार-रामनिवास यादव

फिरोजाबाद। समस्याओं और शिकायतों को हल कराने का मजबूत हथियार है सूचना का अधिकार, इसको समझकर प्रयोग करें। अपने संवैधानिक तथा लोकतांत्रिक अधिकारों को प्राप्त करें। उक्त विचार सूचना का अधिकार टास्क फोर्स के प्रमुख महासचिव रामनिवास यादव ने ग्राम पंचायत मढां अहमदपुर में आयोजित प्रशिक्षण शिविर में व्यक्त किये।

उन्होंने कहा कि सूचना का अधिकार से आप ग्राम पंचायत से लेकर राष्ट्रपति भवन तक कहीं से भी सूचनायें प्राप्त कर सकते हैं और जहां पर भी आपको लगे कि भ्रष्टाचार है उसके विरुद्ध शिकायत कराकर कार्रवाई कर सकते हैं। आपकी शिकायत अथवा आवेदन पर क्या कार्रवाई की गई है, क्या की जानी चाहिए थी पूरी जानकारी ले सकते हैं। सरकारी योजनाएं कौन-कौन सी संचालित हैं उनका लाभ लेने के लिए क्या-क्या प्रक्रिया अपनानी होगी यह भी जान सकते हैं। किसी भी प्रकार की कोई दिक्कत हो तो टास्क फोर्स आपके सहयोग के लिए हमेशा तैयार है।

इसके अलावा महासचिव धर्मेंद्र यादव, संरक्षक डॉ. सर्वेश कुमार एवं ब्लॉकध्यक्ष हाथवंत रवि कुमार ने भी लोगों को सूचना का अधिकार के बारे में बताया। कार्यक्रम की अध्यक्षता राजवीर सिंह एवं संचालन धर्मेंद्र यादव ने किया। बैठक में रमाकांत बघेल, नेत्रपाल सिंह, जगदीश प्रसाद, रुकम पाल, सतीश चंद्र, उमेश कुमार, अजीत सिंह, देव यादव, राधेश्याम, धर्मपाल सिंह, राजेश कुमार, प्रेमबाबू, मुन्नालाल, रामवीर सिंह, हरी बाबू, लालता प्रसाद आदि मौजूद रहे।

praveen upadhyay
praveen upadhyay
Articles: 1128