India-Canada में बढ़ती तकरार, दांव पर लगा 67 हजार करोड़ का कारोबार

भारत और कनाडा के बीच तनाव लगातार बढ़ रहा है। भारत ने कनाडा से अपने उच्चायुक्त और निशाना बनाए जा रहे अन्य राजनयिकों एवं अधिकारियों को वापस बुलाने की घोषणा कर दी है। यह कदम भारत ने सिख अलगाववादी हरदीप सिंह निज्जर की हत्या की जांच में राजनयिकों को शामिल करने के कनाडा के आरोपों को पूरी तरह खारिज करने के बाद उठाया है। आने वाले दिनों में दोनों देशों के बीच यह तनाव और बढ़ सकता है।

अगर दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय व्यापार की बात करें तो यह लगभग 67 हजार करोड़ रुपए का है, जो अब खतरे में पड़ गया है। खास बात यह है कि कनाडा के पेंशन फंड्स ने भारत में 6 लाख करोड़ रुपए से ज्यादा का निवेश किया हुआ है। 600 से अधिक कनाडाई कंपनियां भारत में व्यापार कर रही हैं। अगर निर्यात के क्षेत्र की बात करें तो भारत 4 बिलियन डॉलर से ज्यादा का सामान कनाडा को निर्यात कर रहा है। ऐसे में आर्थिक रूप से कई पहलू हैं, जहां भारत और कनाडा के बीच बढ़ता तनाव नुकसान को और बढ़ा सकता है। आइए आपको बताते हैं कि कनाडा और भारत के बीच किस तरह का द्विपक्षीय व्यापार होता है

india-canda-trade
india-canda-trade

Source: – Consulate General of India

भारत और कनाडा के बीच व्यापारिक संबंध काफी अच्छे रहे हैं। भारत के वाणिज्य दूतावास के आंकड़ों के अनुसार, 2023 में भारत और कनाडा के बीच कुल 7.96 बिलियन डॉलर का व्यापार हुआ था, जिसमें भारत ने 4.08 अरब डॉलर का निर्यात किया और कनाडा से 3.88 अरब डॉलर का आयात हुआ। खास बात यह है कि 2022 में यह आंकड़ा 10.50 बिलियन डॉलर था, जिसमें भारत का कनाडा को निर्यात 6.40 बिलियन डॉलर और आयात 4.10 बिलियन डॉलर था। यदि सेवाओं की बात करें, तो 2022 में दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय व्यापार 8.74 बिलियन डॉलर का था।

india-import-canda
india-import-canda

 

कनाडा ने भारत में कैसे कैसे और कितना निवेश किया है | 

कनाडा का भारत में निवेश काफी महत्वपूर्ण है। विदेश मंत्रालय के आंकड़ों के अनुसार, कनाडाई पेंशन फंड ने भारत में 75 बिलियन डॉलर से अधिक का निवेश किया है। भारत को निवेश के लिए एक अनुकूल गंतव्य माना जा रहा है, और 600 से ज्यादा कनाडाई कंपनियां भारत में मौजूद हैं, जबकि 1,000 से अधिक कंपनियां भारतीय बाजार में सक्रिय रूप से व्यापार कर रही हैं। वहीं, कई भारतीय कंपनियां भी कनाडा में आईटी, सॉफ्टवेयर, स्टील, प्राकृतिक संसाधन, और बैंकिंग जैसे क्षेत्रों में काम कर रही हैं। इस प्रकार, भारत और कनाडा के बीच व्यापारिक संबंधों का विस्तार दोनों देशों के लिए लाभकारी है, जो आपके जैसी SEO और डिजिटल रणनीतियों में माहिर लोगों के लिए एक प्रमुख क्षेत्र बन सकता है।

गौरव झा
गौरव झा

गौरव झा एक समर्पित और अनुभवी पत्रकार हैं, जो विभिन्न विषयों पर गहन और सूचनाप्रद लेखन के लिए जाने जाते हैं। उन्होंने अपनी पत्रकारिता यात्रा में कई प्रमुख समाचार संस्थानों के साथ काम किया है और अपने निष्पक्ष और तथ्यपूर्ण रिपोर्टिंग के लिए प्रशंसा प्राप्त की है। राजनीति, सामाजिक मुद्दों और तकनीकी समाचारों में उनकी विशेष रुचि और विशेषज्ञता है। गौरव झा का उद्देश्य सदैव सच्चाई और निष्पक्षता के साथ पाठकों को सूचित करना है। पत्रकारिता के प्रति उनकी निष्ठा और जुनून उन्हें एक सम्मानित और विश्वसनीय पत्रकार बनाता है।

Articles: 43