फिरोजाबाद: मतदाता सूची में नाम जोड़ने के लिए लगाया गया कैंप

फिरोजाबाद। मंगलवार को उप जिला निर्वाचन अधिकारी विशु राजा के निर्देशन में ईएलसी सहायक नोडल अधिकारी हिमांशु शर्मा द्वारा मतदाता सूची में नाम बढ़ाने के लिए दाऊदयाल महिला पीजी कॉलेज, सीएल जैन डिग्री कॉलेज में युवा मतदाताओं के पंजीकरण करने हेतु कैपं लगाया गया।

ईएलसी सहायक नोडल अधिकारी हिमांशु शर्मा शर्मा ने बताया कि भारत निर्वाचन आयोग द्वारा 01 जनवरी 2025 की अर्हता तिथि के अनुसार मतदाताओं के नाम जोड़ने के लिए फोटो निर्वाचक नामावली का विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्यक्रम का आयोजन किया जा रहा है। 1 जनवरी 2025 को 18 वर्ष की आयु पूर्ण करने वाले सभी युवा इस अवधि के दौरान वोटर हेल्पलाइन एप के माध्यम से अपने नाम मतदाता के रूप में दर्ज करने के लिए आवेदन कर सकते है।

घर-घर सर्वे के दौरान बीएलओ से भी सम्पर्क कर सकते हैं। आम मतदाता भी अपने पहचान पत्र और सूची में विसंगति को दूर करवाने के लिए बीएलओ के माध्यम से, ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। ऐसे युवा जो वर्ष 2025 के दौरान 18 वर्ष की आयु प्राप्त कर मतदाता की पात्रता हासिल करेंगे, वे मतदाता सूचियों में अपने नाम जुड़वाने के लिए अग्रिम आवेदन कर सकते है। इन नामों को पात्रता आयु प्राप्त करने की तिथि के अनुरूप संबंधित तिमाही के पहले दिन यानि एक अप्रेल, एक जुलाई और एक अक्टूबर को मतदाता सूचियों में शामिल कर लिया जाएगा। विशेष अभियान की तिथियां 9 व 10 नवंबर, 23 व 24 नवंबर है।

ईएलसी के सहायक नोडल अधिकारी हिमांशु शर्मा ने उपस्थित सभी युवाओं के मोबाइल में वोटर हेल्पलाइन एप्लीकेशन डाउनलोड कराया और फॉर्म 6 ऑनलाइन फॉर्म भरने की विस्तृत जानकारी प्रदान की। दाऊदयाल महिला कॉलेज की प्रोफेसर नमृता सिंह ने बताया कि कॉलेज की सभी छात्राएं आवेदन ऑनलाइन आवेदन करके इसकी सूचना व्हाट्सएप ग्रुप पर भेजें, जिससे उच्च अधिकारियों को अवगत कराया जा सके।

सीएल जैन कॉलेज के प्राचार्य वैभव जैन ने बताया कि जिला निर्वाचन अधिकारी द्वारा मतदाता सूची में नाम जुड़वाने के लिए जनपद फिरोजाबाद के डिग्री कॉलेज, इंटर कॉलेज में विशेष कैंप आयोजित किया जा रहे हैं। जिनमें 18 वर्ष की आयु पूर्ण कर चुके युवाओं को जागरूक किया जा रहा है।

praveen upadhyay
praveen upadhyay

शालू एक उत्साही और समर्पित पत्रकार हैं, जो पत्रकारिता के क्षेत्र में अपनी ताजगी और नवाचार के लिए पहचानी जाती हैं। उन्होंने विभिन्न सामाजिक, सांस्कृतिक और राजनीतिक मुद्दों पर गहरी और संवेदनशील रिपोर्टिंग की है। शालू की लेखनी की विशेषता उनकी संवेदनशील दृष्टिकोण और सटीक तथ्यों की प्रस्तुति है, जो पाठकों को घटनाओं की वास्तविकता से रूबरू कराती है।

Articles: 1351