फिरोजाबाद: चिकित्सा शिविर में 235 मरीजो का हुआ स्वास्थ्य परीक्षण

फिरोजाबाद। बसंत कुमार जैन की प्रथम पुण्यतिथि पर रत्नत्रय दिगंबर जैन मंदिर नसिया जी कोटला रोड पर एक निःशुल्क चिकित्सा शिविर का आयोजन किया गया। चिकित्सा शिविर मुनि अमित सागर महाराज की पावन प्रेरणा एवं मंगल आशीर्वाद से लगाया गया।

शिविर का उद्घाटन मेयर कामिनी राठौर, डॉ उमाशंकर गुप्ता, अनुपम शर्मा, डॉ अमित जैन, रेनु जैन, पुष्पा जैन, रश्मि जैन, इंदौर से पंडित विजय कुमार जैन, स्वामी जयनेत्र कीर्ति मुंबई ने संयुक्त रूप से किया। शिविर में नेमिनाथ होम्योपैथिक हॉस्पीटल मेडिकल एंड रिसर्च सेंटर कुबेरपुर के आठ डॉक्टर ने अपनी चिकित्सा सेवाएं दी। डॉ रितु गुप्ता की देखरेख में सभी डाक्टरों ने चिकित्सा शिविर में 235 मरीजों का इलाज और उनको मुफ्त दवा वितरण किया गया।

शिविर में सबसे ज्यादा मरीज जोड़ों के दर्द, थाईराइड, आँखों और पेट से संबंधित रहे। मुनि अमित सागर में कहा कि चिकित्सा सेवा बहुत ही ईमानदारी से किया जाने वाला कार्य है। यदि हमे स्वस्थ रहना है तो सबसे पहले अपना भोजन शुद्ध करने होगे। साथ ही मुनि द्वारा सभी डाक्टरों को एक-एक स्मृति सिक्का भेंट किया गया। डाक्टर रितु गुप्ता ने कहा होम्योपैथिक चिकित्सा इलाज का बहुत ही सरल तरीका है, अब होम्योपैथिक से केंसर का भी इलाज सम्भव है। मोतियाबिन्द जैसी बीमारी दवा से खत्म की जा सकती है।

सुनील जैन ने कहा है कि समाज हित मे सुनील ग्रुप ऑफ एजुकेशन द्वारा हर माह को ऐसे ही निशुल्क चिकित्सा शिविर लगवाने की व्यवस्था कर रहा है। संस्थान द्वारा सभी डाक्टरों का शाल ओढ़ाकर सम्मान किया गया। नेमिनाथ होम्योपैथिक हॉस्पिटल मेडिकल एंड रिसर्च सेंटर कुबेरपुर के संस्थापक निदेशक डॉ प्रदीप गुप्ता को पगड़ी पहनाकर और स्मृति चिंह भेंट कर सम्मानित किया।

Ravi
Ravi

रवि एक प्रतिभाशाली लेखक हैं जो हिंदी साहित्य के क्षेत्र में अपनी अनूठी शैली और गहन विचारधारा के लिए जाने जाते हैं। उनकी लेखनी में जीवन के विविध पहलुओं का गहन विश्लेषण और सरल भाषा में जटिल भावनाओं की अभिव्यक्ति होती है। रवि के लेखन का प्रमुख उद्देश्य समाज में सकारात्मक परिवर्तन लाना और पाठकों को आत्मविश्लेषण के लिए प्रेरित करना है। वे विभिन्न विधाओं में लिखते हैं,। रवि की लेखनी में मानवीय संवेदनाएँ, सामाजिक मुद्दे और सांस्कृतिक विविधता का अद्वितीय समावेश होता है।

Articles: 2797