फिरोजाबाद: एक दिवसीय जीरो वेस्ट प्रशिक्षण कार्यशाला हुई सम्पन्न

फिरोजाबाद। विकेन्द्रीकृत, ठोस अपशिष्ट प्रबंधन हेतु नगर निकाय स्तर पर मास्टर ट्रेनर्स के क्षमता वर्धन हेतु एक दिवसीय जीरो वेस्ट प्रशिक्षण कार्यशाला का आयोजन नगर निगम के जीवराम हाॅल में किया गया।

कार्यशाला का शुभारंम्भ महापौर कामिनी राठौर द्वारा माॅं सरस्वती के चित्र पर माल्यार्पण एवं दीप प्रज्वलन कर किया गया। कार्यशाला में जेडएसओ संदीप भार्गव की उपस्थिति में प्रभारी स्वच्छ भारत मिशन अरविंद भारती, समस्त सफाई एवं खाद्य निरीक्षक, समस्त सफाई नायक एवं अन्य कर्मचारियों को आईटीसी के मास्टर ट्रेनर्स पामेश, मोहम्मद अर्श चैधरी, नरेश चंद्र एवं कृष्णपाल द्वारा ठोस कचरा प्रबंधन के अंतर्गत ठोस कचरा प्रबंधन नियम-2016 के प्रावधान, सामुदायिक नेतृत्व में विकेन्द्रित ठोस कचरा प्रबंधन के मूल उद्देश्य तथा तकनीकी विकल्प, होम कंपोस्टिंग, सामुदायिक कंपोस्टिंग, सफाई बंधु का क्षेत्र निर्धारित करना, मौहल्ला समिति का गठन, मौहल्ला समिति एवं सफाई बंधु की भूमिका और उत्तरदायित्व, नगर निकाय के मुख्य कर्मियों की भूमिका और उत्तरदायित्व, समुदाय को लामबंद करने के लिए संचार गतिविधियां आयोजित करना, सहयोगात्मक पर्यवेक्षण तथा सफलता की कहानियों का दस्तावेजीकरण प्रक्रिया को विस्तार से समझाया गया।

इस दौरान सफाई एवं खाद्य निरीक्षक दिनेश पाल, प्रकाश सिंह, मनोज कुमार, विपन कुमार, शैलेन्द्र कुमार, पवन कुमार सहित समस्त सफाई नायक एवं कर्मचारीगण उपस्थित रहें।

Ravi
Ravi

रवि एक प्रतिभाशाली लेखक हैं जो हिंदी साहित्य के क्षेत्र में अपनी अनूठी शैली और गहन विचारधारा के लिए जाने जाते हैं। उनकी लेखनी में जीवन के विविध पहलुओं का गहन विश्लेषण और सरल भाषा में जटिल भावनाओं की अभिव्यक्ति होती है। रवि के लेखन का प्रमुख उद्देश्य समाज में सकारात्मक परिवर्तन लाना और पाठकों को आत्मविश्लेषण के लिए प्रेरित करना है। वे विभिन्न विधाओं में लिखते हैं,। रवि की लेखनी में मानवीय संवेदनाएँ, सामाजिक मुद्दे और सांस्कृतिक विविधता का अद्वितीय समावेश होता है।

Articles: 2476