सिरसागंज: विज्ञान कैम्प में नाचती जादुई गोलियों को देखकर विद्यार्थी हुए रोमांचित

सिरसागंज। जिला समन्वयक अश्वनी कुमार जैन के संयोजन में जिला विज्ञान क्लब के कार्यालय पर ग्यारह दिवसीय विज्ञान कैम्प के तृतीय दिवस पर नाचती जादुई गोलियों को देखकर विद्यार्थी रोमांचित हो गए।

अश्वनी कुमार जैन ने बताया कि इस ग्यारह दिवसीय विज्ञान कैम्प के तृतीय दिवस पर विद्यार्थियों के वैज्ञानिक दृष्टिकोण को बढ़ाने के लिए उन्हें विज्ञान के विभिन्न प्रयोगों को सिखाया जा रहा है। जिससे विद्यार्थी में विज्ञान को करके सीखने की प्रवत्ति में वृद्धि होगी।

उन्होंने बताया कि तृतीय दिवस पर विद्यार्थियों को नाचती जादुई गोलियों के प्रयोग के माध्यम से कार्बनडाई ऑक्साइड के प्रयोग को समझाया गया। इसमें एक चैड़े मुख के जार में नैफ्थैलीन की गोलियों को डालकर, जल में खाने के सोडे की सिरका से क्रिया के परिणाम स्वरूप उत्पन्न कार्बनडाई ऑक्साइड का बुलबुलों के रूप में गोलियों को जार में ऊपर-नीचे जाना होता है। इन नाचती जादुई गोलियों को देखकर विद्यार्थी रोमांचित हुए।

इस अवसर पर पायल कश्यप, प्रीती राजपूत, खुशी, वर्षा, निशा, पावनी जैन, अनुज कश्यप, ईशू कुमार, सुशान्त कुमार, शिवांशु कुशवाह, मोहित कुमार, ब्रजमोहन सिंह, सोनवीर सिंह आदि उपस्थित रहे।

praveen upadhyay
praveen upadhyay

शालू एक उत्साही और समर्पित पत्रकार हैं, जो पत्रकारिता के क्षेत्र में अपनी ताजगी और नवाचार के लिए पहचानी जाती हैं। उन्होंने विभिन्न सामाजिक, सांस्कृतिक और राजनीतिक मुद्दों पर गहरी और संवेदनशील रिपोर्टिंग की है। शालू की लेखनी की विशेषता उनकी संवेदनशील दृष्टिकोण और सटीक तथ्यों की प्रस्तुति है, जो पाठकों को घटनाओं की वास्तविकता से रूबरू कराती है।

Articles: 1156