शिकोहाबाद: अनुष्का फाउंडेशन ने मनाया विश्व क्लबफट दिवस

शिकोहाबाद। क्लबफुट को खत्म करने के लिए अनुष्का फाउंडेशन ने जिला अस्पताल में बुधवार को विश्व क्लबफुट दिवस मनाया। इस मौके पर एसीएमओ डॉक्टर फारुख अजीज ने 14 मरीजों का उपचार किया।

कार्यक्रम में सीएमएस डॉ.एसपी शर्मा ने अनुष्का फाउंडेशन के कार्य को सराहा और क्लबफुट के मरीजों का हाल चाल लिया। एसीएमओ डॉक्टर फारुख अजीज ने 14 मरीजों का इलाज किया। अनुष्का फाउंडेशनए एक गैर लाभकारी संगठन है जो भारत में क्लबफुट को खत्म करने के लिए प्रतिबद्ध है। फाउंडेशन और राज्य सरकार और विभिन्न चिकित्सा कर्मचारियों के सहयोग से क्लबफुट से पीड़ित बच्चों को निःशुल्क उपचार प्रदान कर रहा है।

वक्ताओं ने कहा कि क्लबफुट एक जन्म जात विकृति है, जो भारत में 800 नवजात शिशुओं में से एक को प्रभावित करता है। इलाज न किए जाने या अधूरा इलाज दिए जाने से बच्चे गंभीर रूप से प्रभावित हो सकते हैं। उन्हें आजीवन विकलांगता का सामना करना पड़ सकता है। हालांकि, उचित उपचार से क्लबफुट का पूरी तरह से इलाज संभव है और आजीवन विकलांगता से आसानी से बचा जा सकता है। संगठन क्लबफुट और उनके उपचार कार्यक्रम के बारे में जागरूकता पैदा करने के लिए राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम आरबीएस के योजना, आशा कार्यकर्ताओं, स्थानीय स्वास्थ्य केंद्रों और अन्य चिकित्सा कर्मचारियों के साथ मिलकर काम कर रहा है।

एसबीआई फाउंडेशन के सहयोग से उत्तर प्रदेश के 15 जिलों में परिचालन क्लबफुट क्लीनिक स्थापित किए गए हैं। ऐसा ही एक क्लीनिक शिकोहाबाद में स्थापित किया गया है। उनके कार्यक्रम मॉडल में प्रमुख हस्तक्षेप बिंदुओं में से एक क्लबफुट उपचार की पोंसेटी पद्धति में आर्थोपेडिक डॉक्टरों और कास्टिंग तकनीशियनों के लिए आयोजित चिकित्सा प्रशिक्षण है। समारोह में चिकित्सालय के सीनियर परमर्सदाता डॉ,रमेश चंद्र केशव, आरबीएसके के नोडल एसीएमओ डॉक्टर फारुख अजीज, हॉस्पीटल मैनेजर डॉ. शाने आलम, मनीष और अश्वनि दुवे मौजूद रहे।

Dinesh
Dinesh

दीनेश वशिष्ठ एक अनुभवी और समर्पित पत्रकार हैं, जो पत्रकारिता के क्षेत्र में अपनी गहन समझ और निष्पक्ष रिपोर्टिंग के लिए प्रसिद्ध हैं। उन्होंने पत्रकारिता में कई वर्षों का अनुभव अर्जित किया है। दीनेश की विशेषता उनकी गहरी शोध क्षमता और सत्य को उजागर करने की प्रतिबद्धता है। उन्होंने कई महत्वपूर्ण घटनाओं को कवर किया है और उनके रिपोर्ट्स ने समाज पर सकारात्मक प्रभाव डाला है।

Articles: 707