फिरोजाबाद: जिलाधिकारी ने जनपद में व्यापक रूप से वृक्षारोपण करने के दिए निर्देश

-सभी विभागों को लक्ष्य निर्धारित कर वृक्षारोपण कार्य में जुटने का किया आवाहान

फिरोजाबाद। जिलाधिकारी रमेश रंजन की अध्यक्षता में मंगलवार को कलेक्ट्रेट सभागार में जिला वृक्षारोपण समिति की बैठक आयोजित की गयी। बैठक में डीएम ने जनपद में वृहद स्तर पर वृक्षारोपण करने पर जोर दिया। उन्होंने सभी विभागों को आवंटित लक्ष्य को ढेड से दो गुना करते हुए वृक्षारोपण के कार्य में लग जाने के निर्देश दिए।

उन्होंने कहा कि अपने लक्ष्य के सापेक्ष वृक्षारोपण के लिए जमीन को चिन्हित कर ले, जिन विभागों के पास जमीन नही है, उन्हे दूसरे विभागों से जमीन उपलब्ध कराई जाएगी। जिलाधिकारी ने सभी अधिकारी, कर्मचारी व आम जनमानस से अपील करते हुए कहा कि इस बार वर्षाकाल में पूरे मनोयोग सेे वृक्षारोपण कर पुण्य के भागीदार बने। हम सब जानते है कि वृक्ष है, तो जीवन है और वृक्ष के अभाव में तापमान कितना अधिक बडा हुआ है, जिससे आम जन मानस बुरी तरह से प्रभावित हो रहा हैै। उन्होंने सभी विभागों को अलग-अलग लक्ष्य निर्धारित करते हुए वृक्षारोपण के कार्य में जुट जाने की बात कही। जिसमें बीएस को दो लाख पौधे, डीआईओएस को 80 हजार, पंचायती राज विभाग को आवंटित लक्ष्य एक लाख 26 हजार को बढाकर दो लाख 50 हजार निर्धारित करते हुए जिला पंचायती राज अधिकारी व जिला विकास अधिकारी को निर्देश दिए कि वह जनपद की सभी ग्राम पंचायतों में ब्लाॅक व पंचायत की टीम के साथ आम जनता की सहभागिता से ग्राम पंचायत की जमीनों पर व्यापक वृक्षारोपण कर, दिए गए लक्ष्यों को पूरा करें।

इसी के साथ पर्यावरण विभाग को दो लाख 17 हजार, ग्राम्य विकास विभाग को 12 लाख 38 हजार के लक्ष्य पूरा करने के लिए डीसी मनरेगा को निर्देश दिए कि वह मनरेगा के अंतर्गत जनपद की पांचों नदियों के दोनों किनारों पर वृक्षारोपण कराने के साथ नदियोें का भी जीर्णाद्धार कराया जाए। वहीं लोक निर्माण विभाग के अधिषासी अभियंता को जनपद की सीमा में बनाए गई विभागीय सड़कों के छूटे हुए हिस्से के दोनों किनारों पर शत-प्रतिशत वृक्षारोपण कर आच्छांदित कराए। बैठक के दौरान मुख्य विकास अधिकारी दीक्षा जैन, डीएफओ विकास नायक, सीएमओ डाॅ रामबदन राम, बीएसए आशीष पाण्डेय सहित संबंधित जिला स्तरीय अधिकारी उपस्थित रहें।

 

Ravi
Ravi

रवि एक प्रतिभाशाली लेखक हैं जो हिंदी साहित्य के क्षेत्र में अपनी अनूठी शैली और गहन विचारधारा के लिए जाने जाते हैं। उनकी लेखनी में जीवन के विविध पहलुओं का गहन विश्लेषण और सरल भाषा में जटिल भावनाओं की अभिव्यक्ति होती है। रवि के लेखन का प्रमुख उद्देश्य समाज में सकारात्मक परिवर्तन लाना और पाठकों को आत्मविश्लेषण के लिए प्रेरित करना है। वे विभिन्न विधाओं में लिखते हैं,। रवि की लेखनी में मानवीय संवेदनाएँ, सामाजिक मुद्दे और सांस्कृतिक विविधता का अद्वितीय समावेश होता है।

Articles: 2244