फिरोजाबाद: मुख्य विकास अधिकारी ने किसान दिवस में सुनी किसानों की समस्याएं

फिरोजाबाद। मुख्य विकास अधिकारी दीक्षा जैन की अध्यक्षता में किसान समाधान दिवस का आयोजन विकास भवन सभागार में किया गया। जिसमें सीडीओ ने किसानों की समस्याओं को सुनकर संबंधित अधिकारियों को समाधान कराने के निर्देश दिए।

उप कृषि निदेशक सत्येन्द्र प्रताप सिंह ने कहा कि कृषकों को प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना में जिस कृषकों का भूमि अकंन नही हुआ, वह कृषक मुख्यालय स्तर हैल्पडेस्क पर अपने अभिलेख जमा कर सकते है। जिस कृषकों की ईकेवाईसी नही हुई है, वह कृषक जनसेवा केन्द्र, कृषि विभाग के फील्ड कर्मचारियों के माध्यम से भी ईकेवाईसी करा सकते हैं।

एनपीसीआई जिन कृषकों की नही हुई वह कृषक बैंक खाते को आधार से लिंक करा ले। वहीं प्रधानमंत्री कुसुम सोलरपम्प योजना विस्तृत जानकारी दी गयी। जिला कृषि अधिकारी ने कहा कि इस वर्ष किसानों को बीज की सब्सिडी पीओएस के माध्यम से दी जायेगी। जिसमे कृषकों को कृषक अंश जमा करके, बीज गोदाम से आवश्यकता अनुसार ले सकता।

सीडीओ दीक्षा जैन ने प्रधानमंत्री फसल बीमा के प्रतिनिधि को निर्देश दिये गये कि फसल बीमा का प्रचार-प्रसार हेतु मुख्यालय स्तर पर व विकास खण्ड स्तर पर होर्डिंग लगाकर कृषकों फसल बीमा के बारे में जागरूक किया जा करें।कार्यक्रम के अंत में उप कृषि निदेशक ने सभी का आभार व्यक्त किया।

इस दौरान जिला कृषि अधिकारी, उद्यान निरीक्षक, अधिशासी अभियंता विद्युत, अधिशासी अभियन्ता सिचाई, भूमि संरक्षण अधिकारी प्रथम, चतुर्थ, वरिष्ठ वैज्ञानिक उद्यान कृषि विज्ञान केन्द्र, महाप्रबंधक जिला सहकारी बैंक, सहायक निदेशक मत्स्य, सहायक अभियन्ता आईसीडीपी, सहायक अभियन्ता ट्यूबवेल, जिला प्रबन्धक अग्रणी बैक आदि उपस्थिति रहे।

 

Ravi
Ravi

रवि एक प्रतिभाशाली लेखक हैं जो हिंदी साहित्य के क्षेत्र में अपनी अनूठी शैली और गहन विचारधारा के लिए जाने जाते हैं। उनकी लेखनी में जीवन के विविध पहलुओं का गहन विश्लेषण और सरल भाषा में जटिल भावनाओं की अभिव्यक्ति होती है। रवि के लेखन का प्रमुख उद्देश्य समाज में सकारात्मक परिवर्तन लाना और पाठकों को आत्मविश्लेषण के लिए प्रेरित करना है। वे विभिन्न विधाओं में लिखते हैं,। रवि की लेखनी में मानवीय संवेदनाएँ, सामाजिक मुद्दे और सांस्कृतिक विविधता का अद्वितीय समावेश होता है।

Articles: 2218