फिरोजाबाद: योग की जननी है भारत भूमि-मनीष असीजा

-अटल पार्क में सैकड़ो लोगों ने किया योग

फिरोजाबाद। अटल पार्क में आयुष विभाग एवं पंडित दीनदयाल उपाध्याय अंत्योदय फाउंडेशन के संयुक्त तत्वावधान में चल रहे नियमित योग शिविर में अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस बड़े ही धूमधाम से मनाया गया। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि सदर विधायक मनीष असीजा और विशिष्ट अतिथि नारी शक्ति स्वाभिमान फाउंडेशन की प्रदेश अध्यक्ष पंकज यादव रही।

कार्यक्रम का शुभारम्भ मुख्य अतिथि विधायक मनीष असीजा ने दीप प्रज्वलित कर किया। उन्होंने ने कहा कि योग की जननी भारत भूमि है, भगवान शंकर आदि योगी है, योगीराज भगवान कृष्ण, पाणिनी और पतंजलि जैसे असंख्य ऋषियों, मुनियों ने योग के द्वारा ही भारत को विश्व गुरु बनाया। उन्होंने कहा कि हमें नियमित योग करना चाहिए, नियमित योग करने से तमाम प्रकार की बीमारियों से हमें निजात मिलती है। आज की भाग दौड़ भरी जिंदगी में तनाव मुक्त रहने के लिए योग और प्राणायाम हमारे लिए बहुत आवश्यक है।

इस दौरान कार्यक्रम संयोजक व प्रधानाचार्य भगवानदास शंखवार, आयुष चिकित्सक शादाब हुसैन, डॉ दीक्षा कनौजिया, योग प्रशिक्षक डॉ पीएस राणा, धर्मेंद्र वर्मा, योग साधक मानिकचंद यादव, राजेश यादव, हेमलता कुशवाहा, चंद्रकांता शंखवार, मनीष जैन, संजीव भदौरिया, सुबोध यादव सहित सैकड़ों लोगो ने योग और प्राणायाम किए।

Ravi
Ravi

रवि एक प्रतिभाशाली लेखक हैं जो हिंदी साहित्य के क्षेत्र में अपनी अनूठी शैली और गहन विचारधारा के लिए जाने जाते हैं। उनकी लेखनी में जीवन के विविध पहलुओं का गहन विश्लेषण और सरल भाषा में जटिल भावनाओं की अभिव्यक्ति होती है। रवि के लेखन का प्रमुख उद्देश्य समाज में सकारात्मक परिवर्तन लाना और पाठकों को आत्मविश्लेषण के लिए प्रेरित करना है। वे विभिन्न विधाओं में लिखते हैं,। रवि की लेखनी में मानवीय संवेदनाएँ, सामाजिक मुद्दे और सांस्कृतिक विविधता का अद्वितीय समावेश होता है।

Articles: 2244