फिरोजाबाद- अन्तर्राष्ट्रीय दिव्यांगजन दिवस पर पुलिस लाइन में आयोजित हुई विभिन्न प्रतियोगिताऐं

फिरोजाबाद। बेसिक शिक्षा परिषद द्वारा शनिवार को अन्तर्राष्ट्रीय दिव्यांगजन दिवस के अवसर पर पुलिस लाइन, परेड ग्राउण्ड प्रांगण में दिव्यांग बच्चों हेतु सांस्कृतिक कार्यक्रम एवं खेलकूद प्रतियोगिता का आयोजन किया गया।कार्यक्रम का शुभारम्भ जिलाधिकारी रवि रंजन ने मां सरस्वती की प्रतिमा के सम्मुख दीप प्रज्ज्वलित एवं वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक आशीष तिवारी व मुख्य विकास अधिकारी दीक्षा जैन ने माल्यार्पण का किया।

कार्यक्रम में आगाज दिव्यांग बच्चो ने सरस्वती वंदना से किया। प्रतियोगिता मे दिव्यांग बच्चों ने ट्राईसाईकिल दौड़ में विवेक ने प्रथम, मोहन ने द्वितीय एवं सोनू ने तृतीय स्थान प्राप्त किया। सौ मीटर लम्बी दौड़ में प्रांशी ने प्रथम, सोनम ने द्वितीय व राधा ने तृतीय स्थान प्राप्त किया। इसी प्रकार कुर्सी दौड़ में अमित कुमार प्रथम, श्यामसुन्दर द्वितीय और प्रवीण कुमार ने तृतीय स्थान प्राप्त किया। चम्मच दौड़ बालिका में कीर्ति ने प्रथमन, प्रांशी द्वितीय व उजाला ने तृतीय स्थान प्राप्त किया एवं चम्मच दौड़ बालक में योगेश प्रथम, रिशी द्वितीय और रोहित ने तृतीय स्थान प्राप्त किया।

गुब्बारा फोड, रंगोली प्रतियोगिता, रस्साकशी प्रतियोगिता आदि खेलों में दूर-दराज से आये दिव्यांग बच्चों ने बढ़-चढ़कर प्रतिभाग किया। उपरोक्त समस्त खेलों में 150 दिव्यांग बच्चों द्वारा प्रतिभाग किया गया। प्रतिभागी बच्चों में प्रथम, द्वितीय व तृतीय स्थान प्राप्त करने वाले बच्चों को पुरस्कार वितरण किया गया। जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी अंजलि अग्रवाल द्वारा अतिथियों का आभार व्यक्त किया गया। इसी के साथ विगत माह प्रत्येक विकास खण्ड में दिव्यांग बच्चों हेतु कैम्प का आयोजन किया गया। जिनमें विशिष्ट आवश्यकता वाले बच्चों का दिव्यांग प्रमाण पत्र, यूडीआईडी, आयुष्मान कार्ड, आधार पंजीकरण, स्वास्थ्य परीक्षण एवं आय, जाति प्रमाण पत्र हेतु पंजीकरण किया गया।

Ravi
Ravi

रवि एक प्रतिभाशाली लेखक हैं जो हिंदी साहित्य के क्षेत्र में अपनी अनूठी शैली और गहन विचारधारा के लिए जाने जाते हैं। उनकी लेखनी में जीवन के विविध पहलुओं का गहन विश्लेषण और सरल भाषा में जटिल भावनाओं की अभिव्यक्ति होती है। रवि के लेखन का प्रमुख उद्देश्य समाज में सकारात्मक परिवर्तन लाना और पाठकों को आत्मविश्लेषण के लिए प्रेरित करना है। वे विभिन्न विधाओं में लिखते हैं,। रवि की लेखनी में मानवीय संवेदनाएँ, सामाजिक मुद्दे और सांस्कृतिक विविधता का अद्वितीय समावेश होता है।

Articles: 2541